जूम कम्युनिकेशंस पहली की तिमाही में आय दोगुने से अधिक

नई दिल्ली: कोविड-19 संकट जूम वीडियो कम्युनिकेशंस के लिये वरदान साबित हुआ है। ऑनलाइन सम्मेलन, दफ्तर की बैठक, पढ़ाई, अपने दोस्तों और परिवार से मिलने के लिये एक उपयोगी साधन के रूप में तेजी से उभरा है। इससे कंपनी का कारोबार काफी बढ़ा है और पहली तिमाही में उसकी आय सालाना आधार पर दोगुनी से भी अधिक रही। हाल-फिलहाल तक कंपनियों की सूची में यह कोई लोकप्रिय नाम नहीं था लेकिन इसकी उपयोगिता बढ़ने के साथ यह सुर्खियों में आ रही हैं।

कंपनी की मंगलवार को फरवरी-अप्रैल अवधि के लिये घोषित वित्तीय परिणाम भी यहीं बयां करते हैं जिसमें एक उछाल आया है। जूम की आय उसके वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सालाना आधार पर दोगुनी से भी अधिक होकर 32.8 करोड़ डॉलर पहुंच गयी। इससे कंपनी का लाभ आलोच्य अवधि में बढ़कर 2.7 करोड़ डॉलर रहा जो एक साल पहले इसी तिमाही में 1,98,000 डॉलर था। इतना ही नहीं वाल स्ट्रीट में भी कंपनी के शेयर भाव में तीन गुने से अधिक उछाल आया है जबकि मानक सूचकांक स्टैंडर्ड एंड पुअर्स 500 सूचकांक में 5 प्रतिशत की गिरावट आयी है।

पहले मजबूत हुआ, फिर टूटा शेयर
मंगलवार को परिणाम की घोषणा के बाद कंपनी का शेयर मजबूत हुआ लेकिन बाद में एक वीडियो परिचर्चा में कंपनी के अधिकारियों के इस बयान के बाद कि उसके कुछ ग्राहक निकल गये हैं, शेयर तीन प्रतिशत टूटा। अगर कंपनी के शेयर कारोबार में बुधवार को भी तेजी बनी रहती है और इसका भाव करीब 200 डॉलर के आसपास रहता है तो यह 14 महीने पहले आये शेयर के आरंभिक निर्गम मूल्य 36 डॉलर से कहीं अधिक होगा। कंपनी के शेयर में मंगलवार को आयी तेजी से उसका बाजार पूंजीकरण 59 अरब डॉलर पहुंच गया है।

क्या बोले जूम के सीईओ?
जूम के सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) एरिक यूआन ने कहा कि वीडियो कांफ्रेन्सिंग एक मुख्य सेवा बनने जा रही है।’’ एरिक नौ साल पहले स्थापित इस कंपनी के सह-संस्थापक हैं। कारोबार बढ़ने के साथ जूम ने चालू तिमाही (मई-जूलाई) में 50 करोड़ डॉलर आय का अनुमान जताया है। यह पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही के मुकाबले चार गुना अधिक है। निजता और सुरक्षा संबंधी शिकायतों और समस्याओं के बावजूद जूम में कारोबार में तेजी देखी जा रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper