अगर आपके शरीर में अचानक ऐसे दिख रहे हैं लक्षण तो समझ जाइयें आपकी किडनी हो रही हैं ख़राब…

नई दिल्ली: मनुष्य के शरीर में किडनी का अहम रोल होता हैं। वहीं किडनी में शरीर में खून को साफ़ करके विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है। बतादें की आज के समय मने लोगो की गलत जीवनशैली और आदतों की वजह से किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं। अधिकतर देखा जाये तो सिगरेट से इसका अधिक खतरा खतरा किडनी पर होता हैं ।

वहीं जैसे शरीर के बाकी अंगों में खराबी होने पर असर दिखने लगता है। उसी तरह किडनी खराब होने लगती है तो भी उसके लक्षण नजर आने लगते हैं। तो जानिए वो कौन से लक्षण हैं जिन पर सही समय पर ध्यान दिया जाए तो किडनी को खराब होने से बचाया जा सकता है। यह समस्या तो वैसे भी बहुत गंभीर है। अगर किसी को पेशाब करते समय खून आए तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। तुरंत ही किसी डाक्टर से संपर्क करना चाहिए।

दरअसल किडनी में खराबी होने पर सबसे ज्यादा समस्या पेशाब से जुड़ी होती है। अगर किसी को बार-बार या फिर कम पेशाब हो रही है तो ये लक्षण हैं कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है। वैसे तो कभी-कभी थायरॉयड की समस्या होने पर भी अचानक वजन बढ़ने लगता है लेकिन अगर आपको यह समस्या नहीं है और फिर भी शरीर में सूजन हो रही हैं या वजन बढ़ रहा है तो ये संकेत हैं कि आपकी किडनी कमजोर हो गई है।

किडनी खराब होने से शरीर का दूषित पानी पूरे तरीके से बाहर नहीं निकल पाता है और ये फेफड़ों में भरना शुरु हो जाता है। जिससे फेफड़ों को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है और सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper