अगर ज्यादा पीते है अदरक वाली चाय तो हो जाएं सावधान

चाय का एक अलग ही मजा है और फिर अदरक वाली चाय हो तो उसका क्या कहना। सर्दियों में हर कोई अदरक की चाय की फरमाइश करता है। चाहे आप घर पर हो या फिर बाहर अदरक की चाय लोगों को हमेशा ही पसंद आती है। इसकी मुख्य वजह है इसका बेहतरीन स्वाद। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में अदरक की चाय का बहुत अधिक सेवन करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

शुगर लेवल अचानक कम हो सकता

अदरक का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को भी कम कर देता है। इसलिए शुगर के रोगियों खासकर, जिनका शुगर लेवल अकसर सामान्य से कम रहता है, को अदरक के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। अदरक के ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल अचानक कम हो सकता है, जिससे हाइपो ग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है। अगर आप अदरक की चाय पी रहे हैं तो एक कप चाय में 1/4 चम्मच अदरक काफी होता है।

वजन घटाने के लिए भी अदरक का सेवन

वहीं डॉक्टरों के मुताबिक, गर्भवती महिला को एक दिन में 2.5 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपको पाचन संबंधी दिक्कत है तो आपको दिन में 1.2 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। कई बार महिलाएं वजन घटाने के लिए भी अदरक का सेवन करती हैं। अगर आप ऐसा कर रही हैं तो एक ग्राम से ज्यादा अदरक बिल्कुल न लें।

पांच ग्राम अदरक का सेवन काफी

हालांकि चाय चाहे अदरक की हो या फिर इलाइची वाली स्वास्थ्य के लिए सभी हानिकारक होती हैं लेकिन अगर आप अदरक की चाय के शौकीन हैं तो इसके फायदे ही नहीं आपको इसके नुकसान के बारे में भी जरूर जानना चाहिए। किसी भी व्यक्ति के लिए दिनभर में पांच ग्राम अदरक का सेवन काफी होता है। इससे ज्यादा अदरक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर कर सकता है। अगर आपको चाय में ज्यादा अदरक डालने की आदत है तो सावधान हो जाएं।

पेट में जलन की समस्या

ज्यादा अदरक खाने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है। इसके अलावा पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है। डॉक्टरों की मानें तो ज्यादा अदरक के सेवन से कम नींद की समस्या पैदा हो सकती है। ज्यादा अदरक खाने से एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। आपको बता दें कि अदरक की चाय पेट में ज्यादा गैस बनाती है।

अदरक में खून को पतला कर देने का गुणजिन लोगों को हाई ब्लडप्रेशर या बीपी की शिकायत रहती है, उनको उचित मात्रा में अदरक लेने से फायदा होता है। जिनका ब्लडप्रेशर लो या कम रहता है, उन्होंने अगर अदरक जरा भी ज्यादा मात्रा में लिया, तो नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है। ऐसे में लो बीपी वालों का बीपी और कम हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper