अमेरिकन राइफल, पुलिस से लूटी इंसास रायफल, 702 कारतूस के साथ नक्सली कमांडर वीरप्पन गिरफ्तार

रांची । झारखंड के चतरा जिले की पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन टीएसएपीसी (तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी) के जोनल कमांडर भैरो गंझू उर्फ वीरप्पन उर्फ भास्कर को गिरफ्तार किया है। उसके पास से एक अमेरिकन राइफल और पुलिस से लूटी गई एक इंसास राइफल तथा 702 कारतूस बरामद किये गये हैं। चतरा के एसपी राकेश रंजन ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि जिले के सिमरिया थाना क्षेत्र में नक्सलियों का एक समूह किसी घटना को अंजाम देने की तैयारी कर रहा है। पुलिस ने कसियातू जंगल में नक्सलियों के खिलाफ छापामारी की, तो नक्सली भागने लगे।

इसी दौरान पुलिस की टीम ने खदेड़कर भास्कर को हथियारों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। उसके खिलाफ चतरा एवं लातेहार जिले के विभिन्न थानों में कम से कम 16 मामले दर्ज हैं। ज्यादातर मामले हत्या, लूट, रंगदारी वसूली और आगजनी से संबंधित हैं। लातेहार में एक परिवार की दो महिलाओं की हत्या, चतरा जिले के लावालौंग मे जिला परिषद प्रत्याशी विक्रम रजक की हत्या में भी उसका नाम आया था। वर्ष 2021 में पलामू जिले के नागद में पुलिस के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में नक्सलियों की अगुवाई भास्कर ही कर रहा था।

पुलिस को लंबे समय से उसकी तलाश थी। उससे पूछताछ की जा रही है। छापामारी करने वाली टीम का नेतृत्व सिमरिया अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अशोक प्रियदर्शी कर रहे थे। एसपी राकेश रंजन ने भास्कर की गिरफ्तारी को बड़ी सफलता बताया है। उन्होंने कहा है कि चतरा जिले में नक्सलियों का नेटवर्क ध्वस्त करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper