उत्तर प्रदेश

आकाशीय बिजली से बचाव हेतु दामिनी एप एवं सचेत एप करें डाउनलोड : जिलाधिकारी

 

बरेली, 08 जुलाई। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने बताया है कि वर्तमान में वर्षा ऋतु चल रही है। इसमें वर्षा के साथ ही आकाशीय बिजली की भी अत्यधिक घटनायें होती रहतीं है। इसमें जनहानि, धनहानि एवं पशुहानि सभी की सम्भावनाये बनी रहती हैं।

जिलाधिकारी जनपद वासियों से अपील की है कि आकाशीय बिजली से बचाव हेतु बहुउपयोगी दामिनी एप एवं सचेत एप को उपयोग में लायें। यह एप गूगल प्ले स्टोर से https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cdotindia.capsachet व https://play.google.com/store/apps/details?id=com.lightening.live.damini लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

आकाशीय बिजली से बचाव हेतु जब बिजली कड़कने लगे, तो खुले में न रहें। सुरक्षित स्थान पर शरण लें। तालाब, झील, या स्विमिंग पूल जैसी जलस्रोतों से दूर रहें, बिजली के खंभे, तार, रेलिंग, और अन्य धातु की वस्तुओं से दूर रहें। पेड़ों के नीचे खड़े होने से बचें, क्योंकि बिजली पेड़ पर गिर सकती है। यदि आप गाड़ी में हैं, तो वही रहें और खिड़कियां बंद रखें। घर के अंदर, सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और बिजली के कनेक्शनों को बंद कर दें। भीड़भाड़ वाले स्थानों से दूर रहें, क्योंकि बिजली गिरने का जोखिम अधिक हो सकता है।यदि किसी व्यक्ति पर बिजली गिर जाए, तो तुरंत प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें और आपातकालीन सेवाओं को बुलाएं। सुरक्षित स्थान खोजें यदि आप बाहर हैं और अचानक बिजली कड़कने लगती है, तो तुरंत सबसे पास की इमारत या वाहन में शरण लें। लो-प्रोफाइल बनाए रखें तो खुले क्षेत्र में होने पर अपने शरीर को यथासंभव कम खुले क्षेत्र में रखें। जमीन पर लेटने के बजाय, अपने घुटनों को मोड़कर और सिर को नीचे रखकर स्क्वाट स्थिति में रहें। यदि आप ऊँची जगह पर हैं तो जल्द से जल्द निचले स्थान पर जाएं। ऊँचाई पर बिजली गिरने का खतरा अधिक होता है।

आकाशीय बिजली गिरने पर बचाव के उपाय यदि आप आकाशीय बिजली से बचने के उपाय जानते हैं तो इसकी जानकारी अपने सभी परिवारजनों एवं अपने आस-पास के निवासियों को अवश्य बतायें एवं उन्हें जागरूक करें। फोन का उपयोग कम करें यदि आप फोन का उपयोग कर रहे हैं तो वायरलेस फोन का उपयोग करें। तार वाले फोन का उपयोग बिजली के समय खतरनाक हो सकता है। घर में सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें और उनसे दूर रहें। सड़क पर सावधानी बरतें यदि आप ड्राइविंग कर रहे हैं और बिजली कड़क रही है, तो वाहन को सुरक्षित स्थान पर पार्क करें और उसके अंदर रहें। खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें। पालतू जानवरों को भी सुरक्षित स्थान पर रखें। उन्हें बाहर या किसी धातु की वस्तु से बांधकर न रखें।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper