आधार कार्ड में नाम सुधारना हो या अपडेट करना हो तो पढ़ लें यह खबर, UIDAI ने किया है ये ट्वीट

नई दिल्ली: आधार कार्ड देश के लोगों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी डॉक्यूमेंट में से एक है. बैंक में खाता खुलवाना हो या केवाईसी करवानी हो या फिर नया राशन कार्ड बनवाना हो, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से लेकर सब्सिडी लेनी से लेकर नया सिम कार्ड तक खरीदने के लिए आधार कार्ड का पास में होना बेहद जरूरी है. लेकिन आपके लिए यह बेहद जरूरी है कि आपके आधार में भरी गई जानकारी सही हो. क्योंकि अगर नाम, पता गलत हो या उसकी स्पेलिंग गलत है तो कई लाभ से आप वंचित भी हो सकते हैं.

अगर आपके भी आधार कार्ड में नाम या पता गलत छप गया है या नाम और पते में स्पेलिंग बदलना है तो आधार सेंटर जाने से पहले एक बार यह खबर जरूर पढ़ लें. दरअसल, छोटे कस्बों पर देखा जाता है कि आधार में अपडेट के नाम पर सेंटर के लोग मनमाना पैसा वसूल लेते हैं. ऐसे में यूआईडीएआई ने बताया है कि किस कहा है कि आधार सेंटर पर किस अपडेट के लिए कितना शुल्क देना होगा.

यूआईडीएआई ने क्या दी जानकारी
आधार जारी करने वाला प्राधिकरण UIDAI ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है कि आधार सेंटर में किस अपडेट के लिए कितना शुल्क देना होगा. यूआईडीएआई ने बताया है कि आधार नामांकन निःशुल्क है. यह भी कहा है कि आधार में कोई डेमोग्राफिक अपडेट के लिए 50 रुपये और बायोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये देना होगा. यूआईडीएआई ने अपने मैसेज में यह भी कहा है कि, यदि सेंटर पर आपसे अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है, इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 1947 या help@uidai.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं.

क्या है बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक अपडेट
कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक अपडेट क्या है. दरअसल, डेमोग्राफिक अपडेट के तहत आप आधार सेंटर से अपने नाम, पता, लिंग, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल अपडेट करते हैं. इसके लिए सिर्फ 50 रुपये बतौर फीस देना होगा. वहीं, बायोमेट्रिक अपडेट में अंगुलियों के निशान, फोटो और आंख की पुतलियों का अपडेशन होता है. इसके लिए 100 रुपये का शुल्क देना होता है.

एक साथ करा सकते हैं दोनों अपडेट
सबसे बड़ी बात की अगर आप आधार सेंटर जाते हैं तो आप एक साथ दोनों काम यानी बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक अपडेट करा सकते हैं. और इसके लिए आपको 150 रुपये नहीं देने होंगे. अगर आप बायोमेट्रिक अपडेट कराते है तो उसमे नाम, पता समेत सारे अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 100 रुपये बतौर शुल्क देना होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper