आपके पास भी है टोयोटा की गाड़ी? तुरंत हो जाएं सावधान, पर्सनल डाटा हो रहे हैं लीक

नई दिल्ली। अगर आपके पास भी टोयोटा की गाड़ी है, जिसमें अपने आपके कुछ पर्सनल जानकारियों को शेयर या सेव करके रखा है तो हो सकता है कि आपसे जुड़ी जानकारी भी इंटरनेट पर लीक हो गई हो। दरअसल, 2023 के पहले दिन ही टोयोया इंडिया के ग्राहकों का पर्सनल डाटा इंटरनेट पर लीक हो जाने की खबर आई। इसकी जानकारी खुद कंपनी ने दी और कहा कि डाटा लीक किस लेवल तक हुआ है इसकी पुष्टि की जा रही है।

एक बयान में टोयोटा ने कहा कि उसे “उसके एक सर्विस प्रोवाइडर द्वारा एक ऐसी घटना के बारे में सूचित किया गया है, जिसमें इंटरनेट पर उसके कुछ ग्राहकों की पर्सनल जानकारी को लीक किया गया है”। हालांकि, कौन-सी जानकारी लीक हुई है इसका खुलासा फिलहाल नहीं हुआ है।

कंपनी ने आगे कहा कि TKM अपने सर्विस प्रोवाइडर के साथ काम करेगा ताकि मौजूदा व्यापक दिशानिर्देशों का पालन किया जा सके, साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत सक्षम प्राधिकरण सीईआरटी-इन (इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम) को भी सूचित कर दिया गया है ताकि ग्राहकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो सके।

भारत से पहले टोयोटा मोटर्स को जापान में भी डाटा लीक जैसे साइबर अटैक का सामना करना पड़ा था। साल 2022 की शुरूआत में ऐसा हुआ था, जिसके बाद कंपनी को जापान में अपना प्रोडक्शन रोकना पड़ा गया था।

बीता महीना भी टोयोटा के लिए खास नहीं रहा है। कंपनी को दिसंबर महीने में अपनी बिक्री में 3.8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज करनी पड़ी। दिसंबर 2022 में टोयोटा ने 10,421 गाड़ियों की बिक्री की, जो दिसंबर 2021 में 10,834 यूनिट्स के आंकड़े पर थी। हालांकि, थोक बिक्री में कंपनी को मुनाफा हुआ है। 2022 में की गई बिक्री पिछले 10 सालों में कंपनी की सबसे अधिक थोक बिक्री रही।

वर्तमान समय में Toyota Hycross सबसे ज्यादा डिमांड वाली गाड़ी है। 7 से 8 सीट वाली कॉन्फ़िगरेशन के साथ इस गाड़ी की शुरुआती कीमत 18.30 लाख रुपये है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper