उत्तर प्रदेश

‘‘आयुष्मान भवः’’ अभियान का महामहिम राष्ट्रपति महोदया द्वारा वर्चुअल माध्यम से किया गया शुभारम्भ

 

बरेली, 14 सितम्बर। भारत सरकार द्वारा निर्धारित यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जनसमुदाय में विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं से पात्रजनों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से ’’आयुष्मान भवः’’ अभियान का महामहिम राष्ट्रपति महोदया श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा राजभवन से वर्चुअल माध्यम से शुभारम्भ किया गया। जिसका सजीव प्रसारण जनपद के जिला चिकित्सालय में जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 स्वदेश कुमारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 भानु प्रकाश, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ0 के0सी0 जोशी, समस्त सी0एच0सी0/पी0एच0सी0 के डॉक्टर सहित आयुष्मान कार्ड योजना के लाभार्थियों ने देखा।
जिलाधिकारी ने बताया कि ’’आयुष्मान भवः’’ अभियान के तहत पात्रजनों को स्वास्थ्य योजनाओं से आच्छादित किया जायेगा, जिसके तहत 17 सितंबर 2023 से 02 अक्टूबर 2023 तक समस्त सी0एच0सी0 एवं हेल्थ एण्ड वेलनेस केन्द्रों पर ’’सेवा पखवाड़ा’’ चलाया जायेगा। जिसमें स्वास्थ्य मेले लगाकर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित पात्र परिवारों को योजना का लाभ देने एवं परिवार के प्रत्येक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं और सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ग्राम/वार्ड स्तर पर 02 अक्टूबर, 2023 को आयुष्मान सभा का आयोजन किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि यह ऐसा कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत विभागीय संयोजन की आवश्यकता है। पहले चरण में स्वच्छता का कार्यक्रम है जिसके अन्तर्गत नगरीय व  ग्रामीण क्षेत्र में जो एम0ओ0आई0सी0 है वह काउंटर पार्ट ग्राम विकास अधिकारी से और उप जिलाधिकारी से बात करके इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाये, जिससे कि नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता का अभियान सफलता पूर्वक संचालित हो सके। उन्होंने कहा कि जो भी ऐसे परिवार हैं जिसमें किसी भी व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बन चुका है बाकी लोग अवशेष है उन सबका प्राथमिकता के आधार पर पखवाड़े में आयुष्मान कार्ड बनवाना है और जो आयुष्मान कार्ड बन कर आ गये है उन्हें लाभार्थियों में वितरित करा दिये जाये। उन्होंने कहा कि बरेली जनपद में 6 लाख से ऊपर लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। लेकिन फिर भी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों काफी संख्या में आयुष्मान कार्ड बनाना अवशेष है जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी/अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को शेष बचे लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि यह पखवा़ड़ा शुरू होने से पूर्व समस्त डॉक्टरों के साथ एक बैठक अवश्य कर लें। उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू होने जा रहा है क्योंकि हमारा जिला मलेरिया की दृष्टि से बहुत ही संवेदनशील है अतः सड़कों तथा नालियों की साफ-सफाई अति आवश्यक है। उन्होंने समस्त एमओआईसी को निर्देश दिये कि संचारी रोगों के प्रति संवेदनशील रहे इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड वितरित किये।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper