इंडियन रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी! अब सिर्फ ₹1,185 में देखें 9 राज्यों के नजारे, सबसे लंबी दूरी की ट्रेन का बड़ा अपडेट

नई दिल्ली. भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन विवेक एक्सप्रेस को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है. भारतीय रेल ने इस ट्रेन और 2 दिन और चलाने का फैसला किया है. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने उत्तर पूर्व भारत को दक्षिण भारत से जोड़ने वाली इस ट्रेन को अब हफ्ते में 4 दिन चलाने की घोषणा की है. यह ट्रेन असम के डिब्रूगढ़ से चालू होकर तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक पहुंचती है. इस बीच ये ट्रेन 9 राज्यों से होकर गुजरती है और 4,189 किलोमीटर की दूरी तय करती है.

विवेक एक्सप्रेस 15906 डिब्रूगढ़ से चलकर कन्याकुमारी जाने वाली गाड़ी 7 मई से शनिवार, रविवार मंगलवार और गुरुवार को चलेगी. फिलहाल ये केवल शनिवार और रविवार को ही चलती है. कन्याकुमारी से चलकर डिब्रूगढ़ पहुंचने वाली 15905 विवेक एक्सप्रेस 11 मई से बुधवार, गुरुवार, शनिवार और सोमवार को चलेगी. इस ट्रेन के कुल 59 आधिकारिक स्टॉप हैं जिनमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. साथ ही इसकी टाइमिंग में भी कोई बदलाव नहीं है. यह ट्रेन अपने गंतव्य पर पहुंचने में 74 घंटे 35 मिनट का समय लेती है. यानी अगर आप 7 तारीख को इसके पहले स्टेशन यात्रा शुरू करते हैं तो 10 तारीख को अंतिम स्टेशन पर पहुंचेंगे. वह भी तब जब ट्रेन लेट न हो.

विवेक एक्सप्रेस को 19 नवंबर 2011 को शुरू किया गया था. दूरी और समय के हिसाब से यह भारत का सबसे लंबा रेलमार्ग तय करती है. इस ट्रेन में कुल 22 कोच हैं. इनमें से 1 एसी टू टियर, 4 एसी थ्री टियर, 11 स्लीपर डिब्बे, 3 जरनल डिब्बे, 1 पेंट्री कार और 2 पावर सह लगेज रैक हैं.

इस ट्रेन में अगर आप डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी की टिकट लेते हैं तो एसी टू टियर के आपको 4,450 रुपये चुकाने होंगे. इसके बाद एसी थ्री टियर के लिए आपसे 3,015 रुपये लिए जाएंगे. वहीं, स्लीपर क्लास में सफर के लिए आपको बस 1,185 रुपये चुकाने होंगे.

देश की दूसरी सबसे लंबी दूरी की ट्रेन सिलचर और त्रिवेंद्रम सेंट्रल के बीच चलती है. इसका नाम सिलचर-त्रिवेंद्रम एक्सप्रेस है. यह ट्रेन 3917 किलोमीटर का सफर तय करती है और अपने 72 घंटे 50 मिनट में अपने गंतव्य तक पहुंचती है. तीसरी सबसे लंबी दूरी की ट्रेन कटरा से कन्याकुमारी के बीच चलती है. ये ट्रेन भी अपने गंतव्य तक पहुंचने में 72 घंटे 50 मिनट का समय लेती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper