इंडोनेशिया की करेंसी पर है भगवान गणेश की फोटो, जाने क्यों

नई दिल्ली: भारतीय संस्कृति और इतिहास केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। खासकर पूर्वी एशिया के देश इंडोनेशिया में जो दुनिया में सर्वाधिक मुस्लिम आबादी वाला देश है। इस देश की करेंसी को रूपियाह कहते हैं। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि इंडोनेशिया में 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है।

दरअसल, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विझान का देवता माना जाता है। इस लिए वहां 20 हजार की नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं। साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है। देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लडख़ड़ा गई थी। वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने बहुत विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया। लोगों का मानना है कि इसी कारण अब वहां की अर्थवयवस्था मजबूत हैं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper