इस ट्रिक्स से आसानी से पहचान लेंगे फर्जी यूनिवर्सिटी, देखें फेक वाली लिस्ट

नई दिल्ली. हर साल की तरह इस साल फिर से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने हाल ही में फर्जी विश्वविद्यालयों की अपनी नई सूची जारी की है. साथ ही छात्रों को इन शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने से परहेज करने की सलाह दी है. यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कुछ सवालों के जवाब दिए हैं कि कैसे आयोग इन फर्जी विश्वविद्यालयों की पहचान करता है और उनके खिलाफ कार्रवाई करता है.

इस सवाल पर यूजीसी चेयरमैन जगदीश कुमार के बताया कि, कोई भी संस्थान जो यूजीसी अधिनियम के तहत स्थापित नहीं है और सरकार के द्वारा यूनिवर्सिटीज के लिए बनाई गई शर्तों का उल्लंघन करके डिग्री प्रदान करता है वह एक फर्जी संस्थान है.

फर्जी विश्वविद्यालयों के मामले प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से, जनता या छात्रों से शिकायत प्राप्त होने पर, राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों / स्थानीय अधिकारियों से संदर्भ और अदालत के फैसले आदि के बाद यूजीसी के संज्ञान में आते हैं. यूजीसी चेयरमैन के अनुसार यूजीसी का एंटी कदाचार प्रकोष्ठ (एएमपीसी) 30 मई 1996 से काम कर रहा है. एएमपीसी का उद्देश्य फर्जी विश्वविद्यालयों और डिग्री के खतरे को रोकना है.

एएमपीसी, यूजीसी अधिनियम का उल्लंघन करके चल रहे फर्जी या गैर-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थानों से संबंधित सभी मामलों से निपट रहा है. एएमपीसी फर्जी और गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों की जांच करने के लिए केंद्र/राज्य सरकारों की विभिन्न एजेंसियों के साथ संपर्क करता है. साथ ही राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और स्थानीय अधिकारियों से यूजीसी अधिनियम और अन्य दंड कानूनों का उल्लंघन करने के लिए ऐसे संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध करता है.

मौजूदा वक्त में यूजीसी द्वारा बनाई गई फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में 21 फर्जी विश्वविद्यालयों/संस्थानों को रखा गया है, जो आधिकारिक वेबसाइट: https://www.ugc.ac.in/page/Fake-Universities.aspx पर भी उपलब्ध है.

अखिल भारतीय सार्वजनिक और शारीरिक स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान (एआईआईपीएचएस) अलीपुर, दिल्ली
कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज, दिल्ली
संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय, दिल्ली
वोकेशनल यूनिवर्सिटी, दिल्ली
एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी, एडीआर हाउस, 8जे, गोपाला टॉवर, 25 राजेंद्र प्लेस, नई दिल्ली
भारतीय विज्ञान और इंजीनियरिंग संस्थान, नई दिल्ली
विश्वकर्मा मुक्त विश्वविद्यालय, जीटीके डिपो, दिल्ली
आध्यात्मिक विश्वविद्यालय (आध्यात्मिक विश्वविद्यालय), रिठाला, रोहिणी, दिल्ली

कर्नाटक

बड़गंवी सरकार वर्ल्ड ओपन यूनिवर्सिटी एजुकेशन सोसाइटी, गोकक, बेलगाम

केरल

जॉन्स यूनिवर्सिटी, किशनट्टम

महाराष्ट्र

राजा अरबी विश्वविद्यालय, नागपुर

पश्चिम बंगाल

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिसिन, कोलकाता
वैकल्पिक चिकित्सा और अनुसंधान संस्थान, ठाकुरपुरकुर, कोलकाता

उत्तर प्रदेश

गांधी हिंदी विद्यापीठ, प्रयाग, इलाहाबाद
नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी, कानपुर
नेताजी सुभाष चंद्र बोस विश्वविद्यालय (मुक्त विश्वविद्यालय), अचलताल, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश
भारतीय शिक्षा परिषद, भारत भवन, मटियारी चिनहट, फैजाबाद रोड, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

उड़ीसा

नवभारत शिक्षा परिषद, अनुपूर्णा भवन, प्लॉट नं। 242, पानी टंकी रोड, शक्तिनगर, राउरकेला
उत्तर उड़ीसा कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

पुदुचेरी

श्री बोधि एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन, नं। 186, थिलास्पेट, वज़ुथावूर रोड

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper