उपराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष का उम्मीदवार तलाशने के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, जल्दी बुला सकती है बैठक

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार के बाद अब उप राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। खबर है कि विपक्षी दलों के उम्मीदवार को लेकर कांग्रेस कवायद शुरू करने जा रही है। इस संबंध में जल्दी कांग्रेस एक बैठक भी बुला सकती है। राष्ट्रपति के लिए विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा है। जबकि, द्रौपदी मुर्मू NDA की उम्मीदवार हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से लिखा कि उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार तलाशने के लिए कांग्रेस ने तैयारी कर ली है। कांग्रेस ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्षी दलों से संपर्क साधने की जिम्मेदारी सौंपी है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, उम्मीदवार की चर्चा को लेकर जल्दी बैठक बुलाई जा सकती है, लेकिन कांग्रेस पहले संभावित उम्मीदवारों की सूची के लिए आम सहमति बनाना चाहती है। सूत्रों ने यह भी जानकारी दी कि जरूरी नहीं है कि उम्मीदवार पार्टी से ही हो। वह अन्य पार्टी से भी हो सकते हैं, लेकिन सबसे प्रमुख शर्त सहमति है। जीतने के लिए जरूरी आंकड़ों को लेकर एक नेता कहते हैं कि वे इस मामले में सियासी टक्कर देना चाहते हैं, क्योंकि लोकतंत्र में वॉक ओवर नहीं दिया जा सकता।

कब होंगे उप राष्ट्रपति चुनाव
चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 19 जुलाई है। जबकि, मतदान 6 अगस्त को होगा। फिलहाल, NDA ने अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। भारतीय निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा। मतगणना 21 जुलाई को होगी। फिलहाल, दोनों उम्मीदवार सियासी दलों से समर्थन जुटा रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper