उत्तर प्रदेश

एनसीएल में ज़ोर शोर से मनाया जा रहा राजभाषा पखवाड़ा 2023 पखवाड़े में विभिन्न प्रतियोगिताओं का किया जा रहा आयोजन

सिंगरौली,भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य पर 14 सितंबर से 28 सितंबर तक राजभाषा पखवाड़े का आयोजन करती है।
इस वर्ष के राजभाषा पखवाड़े के दौरान एनसीएल राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार एवं कार्यालयी कार्यों में इसके प्रयोग को बढ़ावा देने हेतु मुख्यालय सहित सभी परियोजनाओं व इकाइयों में कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। राजभाषा विभाग , एनसीएल के तत्वाधान में आयोजित हो रहे राजभाषा पखवाड़े के दौरान राजभाषा कार्यान्वयन, टिप्पण लेखन, कंप्यूटर पर हिंदी टंकण, निबंध लेखन, तात्कालिक भाषण, प्रश्न मंच, टंग ट्विस्टर, काव्य पाठ एवं गीत जैसी अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।
इसी क्रम में सोमवार को एनसीएल मुख्यालय में टिप्पण लेखन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। साथ ही मंगलवार को राजभाषा कार्यान्वयन प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें 80 कर्मियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। गौरतलब है कि राजभाषा क्रियान्वयन प्रतियोगिता के दौरान राजभाषा के संबंध में संवैधानिक जानकारियों, प्रमुख अग्रेजी शब्दों व वाक्यांशों का हिन्दी में अनुवाद, प्रसिद्ध मुहावरों व लोकोक्तियों के अर्थ, स्वर-व्यंजन, राजभाषा अधिनियम एवं संविधान में राजभाषा से संबन्धित संसोधन जैसे विषयों पर अनेक प्रश्न पूछे जाते हैं जिससे हिन्दी के बारे में कर्मियों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी होती है ।
उल्लेखनीय है कि एनसीएल की सभी परियोजनाओं/इकाईयों में राजभाषा पखवाड़ा ज़ोर शोर से मनाया जा रहा है एवं इस दौरान राजभाषा से संबंधी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है । इस पखवाड़े का समापन 28 सितंबर को किया जाएगा जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा ।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper