कभी छोटी हाइट की वजह से लोग उड़ाते थे मजाक, आज छोटे मियां के नाम से मशहूर है ये एक्टर

Arun Kushwah AKA Chote Miyan: इंसान के शरीर की बनावट और लंबाई उसकी पर्सनेलिटी को प्रदर्शित करती है, जिसके लिए कोई जिम जाता है तो कोई योगा और एक्सरसाइज करता है। लेकिन कुछ लोग जन्म से ही शारीरिक बनावट और हाइट के मामले में थोड़ा कम रह जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें समाज में पहचान बनाने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

उन्हीं लोगों में से एक हैं अरुण कुशवाहा, जो अपनी छोटी हाइट की वजह से छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक अपनी एक्टिंग का जलवा बिखरे चुके हैं। अरुण को बचपन से ही छोटी हाइट की वजह से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, लेकिन उन्होंने टेलीविजन का सहारा लेकर पूरे देश में अपनी पहचान कायम कर ली।

कौन हैं अरुण कुशवाहा?
Arun Kushwah AKA Chote Miyan: अरुण कुशवाहा का जन्म साल 1990 में मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में हुआ था, जिनकी हाइट महज 4 फीट 5 इंच की लंबाई तक ही बढ़ी थी। अरुण ने ग्वालियर के केंद्रीय विद्यालय से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी, जबकि उन्होंने जीवाजी यूनिवर्सिटी से बीसीए और एमसीए की डिग्री प्राप्त की।

इसके बाद अरुण ने दिल्ली में स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) से रशियन लैंग्वेज में बीए ऑनर्स की पढ़ाई की थी, लेकिन इस दौरान उन्हें हर जगह अपनी छोटी हाइट की वजह से लोगों के मजाक का पात्र बनना पड़ता था। ऐसे में अरुण कुशवाहा ने अपनी छोटी हाइट के दम पर पहचान बनाने का फैसला कर लिया और फिल्मी पर्दे के दुनिया में पहला कदम रखा।

दरअसल अरुण कुशवाहा (Arun Kushwah) का एक वीडियो मजाक मजाक में वायरल हो गया था, जिसमें वह अमिताभ बच्चन समेत अन्य बॉलीवुड स्टार्स की मिमिक्री कर रहे थे। ऐसे में उन्होंने उस वीडियो को फेसबुक पर शेयर कर दिया, जो देखते ही देखते वायरल हो गया और लोगों ने उनके वीडियो को खूब पसंद किया था। जिसके बाद अरुण को एहसास हुआ कि वह एक्टिंग में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

दिल्ली से मुंबई तक का सफर तय करने वाले अरुण कुशवाहा (Arun Kushwah) को उनकी एक्टिंग और हाइट की वजह से छोटे मियां के नाम से जाना जाता है, जबकि एक वक्त ऐसा भी था जब स्कूल और कॉलेज में उन्हें हाइट की वजह से खूब चिढ़ाया जाता था। इसकी वजह से कभी कभी अरुण के मन में ख्याल आता था कि वह भविष्य में क्या करियर बनाएंगे, जिसकी वजह से वह काफी दुखी हो जाते थे।

लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद अरुण ने अपनी एक्टिंग के दम पर न सिर्फ लोगों को दिल जीता, बल्कि यह साबित कर दिया कि कामयाबी हासिल करने के लिए शारीरिक बनावट और लंबाई कोई मायने नहीं रखती है। जो लोग कभी छोटी हाइट की वजह से उनका मजाक उड़ाया करते थे, वहीं लोग उनकी एक्टिंग की तारीफ करते हुए नहीं थकते हैं।

फिल्म दसवीं में दिखाया एक्टिंग का जलवा
हाल ही में रिलीज हुई फिल्म दसवीं में अरुण कुशवाहा (Arun Kushwah)ने घंटी का किरदार निभाया है, जिसमें वह अभिषेक बच्चन को जेल में परीक्षा के लिए अच्छे अंक लाने के लिए मैथ्स पढ़ाते हैं। अरुण कुशवाहा पिछले कई सालों से टेलीविजन इंडस्ट्री में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं, जिसकी वजह से उन्हें छोटे मियां का टाइटल दिया जाता है।

अरुण कुशवाहा (Arun Kushwah) एक्टिंग के साथ साथ यूट्यूबर और राइटर भी हैं, जो पिछले कई सालों से ट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करते रहते हैं। अरुण कुशवाहा हर मामले में अपने साथी और दिग्गत कलाकारों को कड़ी टक्कर देते हैं, जिसकी वजह से उनके फैंस की संख्या लाखों में है।

सरकारी नौकरी करना चाहते थे छोटे मियां
अपने करियर के शुरुआती दौर में अरुण कुशवाहा (Arun Kushwah) सरकारी नौकरी करना चाहते थे, क्योंकि उन्हें अपनी छोटी हाइट की वजह किसी अन्य फिल्ड में सफलता प्राप्त करने पर यकीन नहीं था। ऐसे में उन्होंने दिल्ली में रहते हुए कई महीनों तक सरकारी नौकरी की तैयारी की थी, हालांकि उन्हें इसमें सफलता प्राप्त नहीं हो पाई।

इसके बाद अरुण ने साल 2015 में विप्रो कंपनी में नौकरी शुरू कर दी, ताकि वह अपना खर्च निकालने के लिए कुछ पैसे कमा सके। इसी दौरान जब अरुण को पहली सैलेरी मिली, तो उन्होंने उन पैसों से वीडियो एडिटिंग एक लैपटॉप खरीदा और यूट्यूब चैनल खोलकर वीडियो बनाकर अपलोड करने लगे।

यूट्यूब पर हैं 1.23 मिलियन फ्लोवर्स
इस तरह अरुण ने धीरे धीरे कैमरा और अन्य एक्टिंग सेटअप का सामान खरीद कर अपने घर पर ही एक छोटा सा स्डूडियो बना लिया, जिसमें वह खुद कैमरा हैंडलिंग से लेकर स्क्रिप्ट राइटिंग और एक्टिंग जैसे काम करते हैं। उनके वीडियोज़ को यूट्यूब पर काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, जबकि उनकी कॉमेडी के लाखों लोग दीवाने हैं।

इस तरह अरुण कुशवाहा (Arun Kushwah) ने अपनी मेहनत के दम पर यूट्यूब पर अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल कर ली, जिसकी बदौलत उनके चैनल पर 1.23 मिलियन फ्लोवर्स जुड़ चुके हैं। हालांकि यूट्यूब के अलावा अरुण ओटीटी प्लेटफॉर्म से लेकर टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों में कॉमेडी करके लोगों को खूब हंसाते हैं, जिससे उनकी अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper