जानिए तेज पत्ते के अनेकों फायदे , इन बिमारियों से मिलता हैं छुटकारा…

नई दिल्ली: भारतीय खाने में अधिकतर लोग मसाले में तेज पत्ता डालना नहीं भूलते हैं। वहीं बतादें की सुगंधित स्वाद वाले तेज पत्ते में आवश्यक पोषक तत्व और खनिज होते हैं। तेज पत्ते से आपका खाना काफी अच्छा बनता हैं। देखा जाये तो तेज पत्ते में विटामिन ए और सी होता है।

दरअसल तेज पत्ता खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें विटामिन ए और सी के साथ ही फोलिक ऐसिड भी होता है। अगर आपको पेट संबंधि दिक्कतें हो रही हैं तो तेज पत्ता आपके लिए बेहद फायदेमंद है। आप इसे मसाले के तौर पर इस्तेमाल करें।

वहीं तेज पत्ता खाने से अवसाद नहीं होता है। तेज पत्ता डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। साल 2016 में जनरल ऑफ बायोकैमिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध में बताया गया था कि जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से प्रभावित हैं वो तेज पत्ता खाएं। इससे उनके ग्लूकोज का स्तर कम रहेगा और कोलेस्ट्रोल में भी सुधार होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper