जारी होने जा रहा है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे देखें जानकारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर सकता है. यूपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट और यूपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट को फाइनल करने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रिजल्ट का संकलन शुरू कर दिया है. संकलन प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूपी बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.up.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

इस बार यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 50 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए. जिसमें कुल 27 लाख 80 हजार से अधिक छात्रों ने दसवीं की परीक्षा दी, जबकि कक्षा 12 के लिए कुल 24 लाख 10 हजार से अधिक छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया.

सूत्रों के अनुसार, यूपी बोर्ड 29 मई महीने तक यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022 घोषित कर सकता है। हालांकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. आपको बता दें कि मार्च और अप्रैल के महीने में यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं. इस बीच एक बार अंग्रेजी का पेपर लीक होने के कारण कई जिलों में एक पेपर की परीक्षा भी रद्द कर दी गई थी, जो एक सप्ताह के भीतर फिर से संपन्न हो गई।

गौरतलब है कि हाल ही में यूपी बोर्ड के सदस्यों और कैबिनेट के मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा परिणाम प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए थे. उन्होंने कहा था कि परीक्षा का परिणाम निर्धारित करने की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाए. जिसके बाद बोर्ड ने तेजी से रिजल्ट तैयार करना शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि अगले एक सप्ताह के भीतर परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा और जल्द ही सभी छात्रों को मार्कशीट भी बांट दी जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper