Wednesday, July 24, 2024
Latest:
उत्तर प्रदेश

जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने माo जनप्रतिनिधियों के साथ महत्वपूर्ण  बैठक की

बरेली, 18 सितम्बर। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी द्वारा कल मा0 जनप्रतिनिधियों के साथ आम जनमानस की समस्याओं के समाधान के सम्बन्ध में एक महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की गयी। बैठक में सड़कों, विद्युत, जल जीवन मिशन, स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई आदि से सम्बंधित समस्याओं को जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाया गया और सम्बंधित अधिकारी द्वारा उस पर व्यापक जानकारी दी गई।
मा0 विधायकों द्वारा फरीदपुर रोड से भउआपुर रोड, मालपुर कमालपुर रोड, फरीदपुर से भुता रोड, आईटीबीपी से बुखारा रोड, धौराटांडा से मिर्जापुर शाही रोड, नवाबगंज से बरखेड़ा रोड, सीबी गंज से जोगीठेर मार्ग आदि रोडों की स्थिति खराब होने तथा निर्माणाधीन मार्गों के कब तक पूर्ण होने की स्थिति के बारे में जानकारी चाही। जिस पर सम्बंधित विभाग द्वारा जानकारी दी गयी।
जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि पीडब्लूडी द्वारा कौन-कौन सी सड़के स्वीकृति हैं और कितनी लागत की है इसका विवरण बनाकर सम्बंधित जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराया जाये, जिससे मा0 जनप्रतिनिधियों आमजन को जवाब दे सके और जिनमें धनराशि अपेक्षित है उस पर अपने स्तर से पैरवी कर सके।
जिलाधिकारी ने बताया कि दीपावली तक समस्त सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाना है इस हेतु अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि मंडी परिषद की सड़कों का विवरण लेते हुये गड्ढा मुक्ति का प्रस्ताव शासन को भेजा जाये। उन्होंने बताया कि गन्ना विभाग की 44 सड़कों का सर्वे कराया गया और उन्हें सही कराने के लिये अपेक्षित कार्यवाही की जा रही है।
जिला पंचायत प्रतिनिधि द्वारा लिंक रोडों पर कार्य कराने हेतु लोक निर्माण विभाग को एनओसी प्रदान करने हेतु कहा।
जल जीवन मिशन की समीक्षा में जनप्रतिनिधियों द्वारा शिकायत की गयी कि आरसीसी रोडों को जेसीबी से खोद कर पूरा नष्ट कर दिया जा रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि पाइप लाइन डालने हेतु आरसीसी सड़कों को कटर से काटा जाये जिससे कि सड़के अधिक क्षतिग्रस्त न हो।
पीलीभीत बाईपास पर सीवर लाइन डालने के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़क के बारे में अवगत कराया गया कि बारिश रूकते ही सड़क का निर्माण जल जीवन मिशन के अन्तर्गत लोक निर्माण विभाग के कुशल निर्देशन में कराया जायेगा तथा सड़क पूरी चौड़ाई की बनाई जायेगी।
अधिशासी अभियंता जल जीवन मिशन नगरीय ने बताया कि एसटीपी तथा ट्रैंक सीवर लाइन बन गई है अब ब्रांच सीवर लाइनें डालकर नगर निगम की मुख्य सीवर लाइन से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।
विद्युत विभाग की समीक्षा में बताया गया कि 220 केवी की क्षमता का सबस्टेशन सुभाषनगर में स्थापित किये जाने का कार्य चल रहा है। इसके साथ ही समस्त तहसीलों में क्षमता वृद्धि का कार्य कराया जा रहा है। उक्त के अतिरिक्त 2500 किलोमीटर 11 केवी के जर्जर तारों को बदला जायेगा तथा 999 किलोमीटर केबिल बदलने का कार्य भी किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने समस्त संचालित व प्रस्तावित कार्यों का विवरण बनाकर मा0 जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
 मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया कि फरीदपुर के गांव गुर्जर गौटिया तथा मीरगंज के गांव पहुॅचा बुजुर्ग व प्रेमपुर में पानी की धार लगभग 50 मीटर दूर रह गई है इन गांवों में कटान के कारण आबादी प्रभावित होने की आशंका है अतः प्रभावी कदम उठाये जाये। मा0 विधायक नवाबगंज द्वारा अवगत कराया गया कि कई नलकूपों के कुलाबे बंद हो गये हैं या लोगों द्वारा काट लिये गये हैं अतः उन्हें खुलवाया जाये। मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में जगह-जगह वाहन चेकिंग के नाम पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है इसमें अपेक्षित सुधार लाया जाये। जिस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने आश्वासन दिया कि वह बैठक कर उक्त सम्बंध में संबंधित को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान करेंगे।
मा0 सांसद श्री धर्मेन्द्र कश्यप द्वारा अवगत कराया गया कि विकास खण्ड मझगवां के ग्राम मोहम्मदगंज गौटिया के प्राथमिक विद्यालय में झाड़ियां खड़ी हैं तथा पानी भरा हुआ है। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय में सफाई व्यवस्था कराई जाये।
सिंचाई विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि 120 पुलियां बनाने का कार्य किया गया है अवशेष स्वीकृति पर भी कार्य कराया जायेगा।
जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक जिनके कार्ड में 6 या उससे अधिक सदस्यों से है उनका भी आयुष्मान कार्ड बनेगा जिसके लिये आज से पोर्टल संचालित हो गया है।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि आयुष्मान भवः कार्यक्रम के अन्तर्गत संचालित होने वाले आयोजनों की क्षेत्रवार जानकारी मा0 जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायें, जिससे जनप्रतिनिधि भी उसमें प्रतिभाग कर सकें। जिलाधिकारी ने स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत सफाई कर्मियों की टीमें बनवाकर सफाई करवाने के निर्देश दिये।
बैठक में जनप्रतिनिधियों में मा0 सांसद श्री संतोष कुमार गंगवार, मा0 सांसद आंवला श्री धर्मेन्द्र कश्यप, मा0 महापौर डॉ0 उमेश गौतम, मा0 विधान परिषद सदस्य श्री कुंवर महाराज सिंह, मा0 विधायक कैंट श्री संजीव अग्रवाल, मा0 विधायक मीरगंज डॉ0 डी0सी0 वर्मा, मा0 विधायक नवाबगंज डॉ0 एम0पी0 आर्या, मा0 विधायक बिथरीचैनपुर डॉ0 राघवेन्द्र शर्मा, मा0 विधायक बहेड़ी श्री अताउर रहमान, अधिकारियों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री घुले सुशील चन्द्रभान, मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश, प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुदेश कुमारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री तेजवंत सिंह सहित समस्त सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper