खेल

जीत का छक्का लगाने के बाद भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी टीम इंडिया!, यहां देखे समीकरण का खेल

नई दिल्ली। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम 2023 वर्ल्ड कप की एकमात्र अजेय टीम है। भारत ने अभी तक खेले सभी 5 मैचों में जीत हासिल की है। टीम इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ के इकाना स्टेडियम पर जीत का सिक्सर लगाने उतरेगी। हालांकि इस मैच को भारत अपने नाम भी कर लेता है तो सेमीफाइनल में जगह पक्की नहीं कर पाए। चलिए हम आपको बताते हैं कि क्यों ऐसा होगा।

भारतीय टीम आज का मैच अपने नाम करती है तो 12 पॉइंट हो जाएंगे। लेकिन इसके बाद भी टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी। क्योंकि अभी 5 और टीमें 12 पॉइंट तक पहुंच सकती हैं। ऐसे में खेल नेट रनरेट का हो जाएगा। यही वजह है कि भारत इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पूरी तरह पक्की नहीं कर पाएगा। इसलिए टीम इंडिया को यहां जीत मिलने के बाद भी रिलैक्स नहीं होना पड़ेगा। अभी टीम को साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और नीदरलैंड से खेलना है।

जहां एक तरफ 12 पॉइंट के बाद भी सेमीफाइनल में जगह पक्की नहीं है तो दूसरी तरफ 8 पॉइंट के साथ भी टीमें अंतिम चार में पहुंच सकती है। अभी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को 6-6 मैच में 8-8 पॉइंट हैं। अगर इन दोनों टीमों को अपने सभी मैचों में हार मिलती है और भारत के साथ साउथ अफ्रीका दूसरी टीमों के खिलाफ जीत जाते हैं तो 8 पॉइंट के साथ भी टीमें सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं।

यही वजह है कि अभी तक कोई भी टीम सेमीफाइनल की रेस से पूरी तरह बाहर नहीं हुई थी। इंग्लैंड के साथ पाकिस्तान भी रेस में है। हालांकि उनके अंतिम चार में पहुंचने की संभावना काफी कम है। लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है, कभी भी कुछ भी हो सकता है। ऐसे में जब तक अंतिम मैच नहीं हो जाए, कुछ भी संभव है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper