जी20 की अध्यक्षता पर्यटन में निवेश को बढ़ावा देगी: किशन रेड्डी

आइजोल: केंद्रीय पर्यटन और डोनर मंत्री जी. किशन रेड्डी ने शुक्रवार को कहा कि भारत द्वारा जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करने से हॉस्पिटैलिटी के साथ-साथ एडवेंचर, क्रूज और वेलनेस टूरिज्म के लिए निवेश को बढ़ावा मिलेगा। रेड्डी ने गुरुवार शाम को तीन दिवसीय 10वें अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट (आईटीएम) आइजोल का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पूर्वोत्तर सहित देश भर में आयोजित होने वाली जी20 बैठकें दुनिया के सामने इस क्षेत्र की संस्कृति, इतिहास और पर्यटन क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेंगी।

शुक्रवार को एक अन्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, रेड्डी ने कहा कि मिजोरम एक सुंदर राज्य है जिसमें साहसिक और पर्यावरण-पर्यटन में बड़ी संभावनाएं हैं और आईटीएम की योजना सरकारी एजेंसियों और हितधारकों के बीच बातचीत को सुविधाजनक बनाने की है। मंत्री ने स्कूलों और कॉलेजों में युवा पर्यटन क्लब स्थापित करने के लिए राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।

पूर्वोत्तर में विभिन्न विकास कार्यों पर प्रकाश डालते हुए, रेड्डी ने कहा कि क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा बड़ी संख्या में परियोजनाएं शुरू करना पूर्वोत्तर क्षेत्र में समग्र विकास लाने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

आईटीएम के हिस्से के रूप में बड़ी संख्या में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें खरीदारों, विक्रेताओं, मीडिया, सरकारी एजेंसियों और अन्य हितधारकों के बीच बातचीत, आठ पूर्वोत्तर राज्यों द्वारा उनकी पर्यटन क्षमता पर प्रस्तुतियां, सांस्कृतिक शामें, बी2बी बैठकें शामिल हैं, जहां देश के विभिन्न क्षेत्रों के खरीदार पूर्वोत्तर क्षेत्र के विक्रेताओं के साथ आमने-सामने की बैठकों में शामिल होंगे।

भाग लेने वाले राज्यों के पर्यटन उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट पूर्वोत्तर राज्यों में रोटेशन के आधार पर आयोजित किए जाते हैं, मिजोरम इस साल पहली बार इस मार्ट की मेजबानी कर रहा है। इस मार्ट के पिछले संस्करण गुवाहाटी, तवांग, शिलांग, गंगटोक, अगरतला, इंफाल और कोहिमा में आयोजित किए गए थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper