टेक्नोलॉजीबिजनेस

धनतेरस पर अपनी पसंदीदा कार खरीदने की है योजना? पहले जान लें ये नियम

नई दिल्ली। अगर आप भी इस धनतेरस एक नई कार अपने घर लाने वाले हैं, तो शायद आपको इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता हैं। सेमीकंडक्टर चिप की कमी और इनपुट लागतों की बढ़ती कीमतों की वजह से पहले ही कारों की डिलीवरी में काफी देरी देखी जा रही थी। अब त्योहारी सीजन में बिक्री बढ़ने से इनका वेटिंग पीरियड लगभग 2 साल तक पहुंच गया है। इसलिए शोरूम जाने से पहले अपनी पसंदीदा कार की डिलीवरी में कितना समय लगेगा ये जान लें।

अगर आप इस दिवाली मारुति की हाल ही में आई ग्रैंड विटारा एसयूवी खरीदने वाले हैं तो इसकी डिलीवरी के लिए आपको 6 महीने इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि यह इसके सभी वेरिएंट्स के लिए लागू नहीं है। विटारा के टॉप वेरिएंट्स जेटा प्लस और अल्फा प्लस के लिए सबसे ज्यादा डिमांड देखी जा रही है। इन दोनों वेरिएंट्स के लिए आपको क्रमशः 17.99 लाख और 19.49 लाख रुपये चुकाने होंगे।

हाइब्रिड कारों की लिस्ट में टोयोटा ने हाल ही में अपनी नई हाईराइडर एसयूवी को भारत में लॉन्च किया और तब से इसकी जबरदस्त डिमांड देखी जा रही है। इस हाइब्रिड कार की डिलीवरी के लिए आपको 8 महीने तक इंतजार करना होगा। बता दें कि टोयोटा हाईराइडर की शुरुआती कीमत 10.48 लाख रुपये है।

डिलीवरी के लिए सबसे ज्यादा इंतजार करवाने वाली गाड़ियों की लिस्ट में दूसरा नाम होंडा सिटी e:HEV का है। यह एक हाइब्रिड कार है, जिसे अगर आप आज खरीदते हैं तो यह आपके घर 10 महीने बाद आएगी। इस कार को भारत में इसी साल लॉन्च किया गया है और इसकी कीमत 19.89 लाख रुपये है। साथ ही इसमें 26.5 kmpl की जबरदस्त माइलेज देखने को मिलती है।

किआ की सोनेट कार की डिलीवरी के लिए आपको 11 महीने तक इंतजार करना होगा। बता दें कि यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है और इसको खरीदने के लिए आपको 7.49 लाख रुपये शुरुआती कीमत चुकानी होगी।

इन दिनों MPV गाड़ियों की भी खूब डिमांड देखी जा रही है। किआ की कैरेंस MPV के लिए आपको 17 महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है। इसकी शुरुआती कीमत 9.59 लाख रुपये हैं। साथ ही इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल वेरिएंट मिलता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इसके 1.5 लीटर मैनुअल प्रेस्टीज बेस मॉडल के लिए आपको सबसे ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा।

सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड वाली कारों की लिस्ट में महिंद्रा XUV700 भी है। इस एसयूवी के लिए आपको 18 महीने तक इंतजार करना होगा। इसके डीजल मॉडल की मांग सबसे ज्यादा है। वहीं, इसके पेट्रोल मॉडल की डिलीवरी थोड़ी जल्दी होने की उम्मीद है। महिंद्रा XUV700 की शुरुआती कीमत 13.45 लाख रुपये है जो कि टॉप मॉडल के लिए 24.95 लाख रुपये तक जाती है।

दिवाली के समय सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड वाली गाड़ी महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन है। अगर आप आज महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को खरीदते हैं तो इसकी डिलीवरी 21 महीने यानी कि लगभग 2 साल बाद मिलेगी। बता दें कि इस एसयूवी को स्कॉर्पियो के नए जनरेशन मॉडल के रूप में लाया गया है और इसके बेस मॉडल में 1997cc का जबरदस्त इंजन देखने को मिलता है। स्कॉर्पियो-एन को खरीदने के लिए आपको 11.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) चुकाने होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper