प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे संसद TV की शुरुआत, खत्म हो जाएंगे लोकसभा और राज्यसभा TV

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संसद टीवी (Sansad TV) लॉन्च करने जा रहे हैं। आज शाम 6 बजे संसद भवन में लॉन्चिंग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहेंगे। आपको बता दें कि नया टीवी चैनल लोकसभा (Lok Sabha TV) और राज्यसभा टीवी (Rajya Sabha TV) के बदले बनाया गया है। अब लोकसभा और राज्यसभा टीवी बंद हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक इस नए चैनल पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता कर्ण सिंह, अर्थशास्त्री बिबेक देब्रोय, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और वकील हेमंत बत्रा अलग-अलग शो की मेजबानी करेंगे। संसद टीवी को जानकारीपरक चैनल के रूप में स्थापित किया जा रहा है जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को लोकतांत्रिक मूल्यों और देश की संस्थाओं से संबंधित विषयों पर उच्च गुणवत्ता वाली विषयवस्तु प्रस्तुत करेगा।

वहीं जब जब संसद का सत्र चल रहा होगा तो संसद टीवी के दो चैनलों पर लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा। संसद सत्र के दौरान दोनों सदनों की लाइव स्ट्रीमिंग सुनिश्चित करने के लिए संसद टीवी के पास दो चैनल होंगे। चैनल अंग्रेजी और हिंदी में करंट अफेयर्स कार्यक्रम चलाएंगे।

कर्ण सिंह विभिन्न धर्मों के बारे में जबकि बिबेक देब्रोय इतिहास और अमिताभ कांत भारत का बदलाव विषय पर कार्यक्रम संचालित करेंगे। हेमंत बत्रा कानूनी विषयों पर कार्यक्रम का संचालन करेंगे। वित्त मंत्रालय में प्रमुख सलाहकार संजीव सान्याल अर्थव्यवस्था पर और अंत:स्राव विद्या (एंडोक्राइनॉलोजी) के जाने मामने चिकित्सक अंबरीश मिथायी स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर कार्यक्रम संचालित करेंगे।

आपको बात दें कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी और कपड़ा मंत्रालय के पूर्व सचिव रवि कपूर संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जबकि लोकसभा सचिवालय में संयुक्त सचिव मनोज अरोड़ा इसके विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) हैं। कई अहम मंत्रालयों में भी काम कर चुके रवि कपूर को फिलहाल एक साल के लिए संसद टीवी का सीईओ बनाया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper