मात्र 9 रूपए में वियतनाम की यात्रा करने से पहले जाने इस देश के बारे में

नई दिल्ली: इन दिनों वियतनाम देश काफी चर्चे का विषय बना हुआ है। आपको बता दे की यह एयरलाइन वियतनाम के शहर हो ची मिन्ह सिटी और हनोई से नई दिल्ली के लिए चलेगी। इस नई एयरलाइन्स का नाम वियतजेट एयरलाइंस ( बिकनी एयरलाइन्स ) है, जो मात्र 9 रूपए में नई दिल्ली से वियतनाम तक की यात्रा कराएगी। यह ऑफर 20 अगस्त से 22 अगस्त तक बीच में बुकिंग करने वालो को मिलेगा। ये एयरलाइन्स भारत और वियतनाम के लिए डायरेक्ट फ्लाइट शुरू कर रही है। इसी वजह से ये ऑफर शुरू किया गया है. इनकी कुछ उड़ानों में केबिन क्रू बिकिनी में नजर आती हैं। जिसकी वजह से इस एयरलाइन्स को ‘बिकिनी एयरलाइन्स’ भी कहा जाता है।

साउथ ईस्ट एशिया का छोटा-सा खूबसूरत और शांत देश है-वियतनाम। लोग यहां आराम और सुकून भरे पल गुजारने आते हैं। यहां हनोई, हा लांग वे, हो ची मिन्ह सिटी लोगों को खासे पसंद आते हैं। घूमने-फिरने के लिहाज से यह एक हसीन देश है। सबसे बड़ी खासियत है कि यहां सस्ते में बीच, लेक और जंगल सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं। 1955 से 1975 तक अमेरिकी युद्ध में तबाह होने के बाद वियतनाम अब उभरा है। वियतनामी लोग बेहद खुशमिजाज़ हैं और मदद लिए हमेशा आगे रहते हैं।

वियतनाम जाने से पहले जानते है इस देश के बारे में….
वियतनाम दक्षिणपूर्व एशिया के हिन्दचीन प्रायद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित एक देश है जिसकी राजधानी हनोई है। इसके उत्तर में चीन, उत्तर पश्चिम में लाओस, दक्षिण पश्चिम में कंबोडिया और पूर्व में दक्षिण चीन सागर स्थित है। 2008 में 8 करोड़ 61 लाख की जनसंख्या के साथ वियतनाम दुनिया में 13वाँ सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है।

वियतनाम करेंसी

वियतनाम में डोंग करेंसी चलती है। दक्षिणपूर्व एशिया के हिंदचीन प्रायद्वीप में बसे इस देश में वियतनाम में भारत का 1रु. वहां के 352.52 डोंग के बराबर है। दिलचस्प बात तो यह है कि वियतनाम भारत को मित्र देश है और कभी अगर आप यहां घूमने का प्लान बनाते है तो ज्यादा खर्च नहीं होगा।

भाषा
वियतनामी भाषा ही यहाँ की प्रमुख भाषा है पर बड़े शहरों में अंग्रेजी, रूसी, जर्मन और फ्रेंच भी बोली और समझी जाती है। वियतनामी भाषा में लेटिन भाषा के वर्ण या अक्षर प्रयुक्त होते हें।

वियतनाम विकसित देश नहीं कहा जा सकता, लेकिन यहां की सड़कें काफी शानदार हैं। सड़कों पर बाइक दौड़ाना अलग अहसास कराता है। जानना दिलचस्प है कि यहां 90 फीसदी लोग मोटरसाइकल ही इस्तेमाल करते हैं। कॉफी पीने के शौकीन हैं तो वियतनाम जरूर जाएं। यहां की कॉफी की गिनती वर्ल्ड फेमस कॉफियों में होती है। यहां काजू की भी खेती होती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper