मारुति लॉन्च करेगी ग्रैंड विटारा 7 सीटर, XUV 700 को मिलेगी सीधी टक्कर

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने पिछले साल न्यू जेन ब्रेजा कॉम्पैक्ट एसयूवी और ग्रैंड विटारा मिडसाइज एसयूवी पेश की. ये दोनों ही कारें ब्रांड के एसयूवी बाजार में बढ़ाने में मार्केट शेयर महत्वपूर्ण रही हैं.

2023 में फ्रोंक्स कॉम्पैक्ट कूप एसयूवी और पांच दरवाजों वाली जिम्नी लाइफस्टाइल ऑफ-रोड एसयूवी के आगमन के साथ रेंज का और विस्तार किया जाएगा. देश में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अब ग्रैंड विटारा के 7 सीटर वेरियंट पर काम कर रही है.

Y17 को संभवतः भारत से ग्लोबल मार्केट्स में एक्सपोर्ट किया जाएगा. मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के साथ बहुत समानता है क्योंकि दोनों ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म शेयर करते हैं और वे 1.5-लीटर चार-सिलेंडर K15C माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल या 1.5-लीटर TNGA एटकिन्सन साइकिल मजबूत हाइब्रिड से पावर्ड हैं. ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाइराइडर को कर्नाटक के बिदाड़ी में टोयोटा की प्रोडक्शन फैसिलिटी से बाहर कर दिया गया है, इस 7 सीटर की मैन्युफैक्चरिंग खरखौदा में मारुति सुजुकी के नए कारखाने में निर्मित किया जाएगा. यह प्लांट 2025 तक चालू हो जाएगा और तीन-पंक्ति ग्रैंड विटारा 1.2 लाख यूनिट्स हर साल बनाने में सक्षम होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper