मुंबई में भारी बारिश, IMD ने जारी किया रायगढ़, रत्नागिरी और सतारा के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’

मुंबई, मुंबई (Mumbai) और आसपास के इलाकों में मंगलवार को सुबह भारी बारिश हुई तथा भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई में और बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी ने रायगढ़, रत्नागिरी और सतारा के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ भी जारी किया है, जिसमें तीन जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।

मुंबई में मौसम विभाग के सांताक्रूज वेधशाला ने 24 घंटे की अवधि में मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक 93.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जो मौजूदा मानसून के मौसम में यहां भारी बारिश का एक और दौर है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि कोलाबा वेधशाला ने इसी अवधि के दौरान 59.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। आईएमडी ने मंगलवार को मुंबई में मध्यम बारिश और पड़ोसी रायगढ़ में उच्च तीव्रता की बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम विभाग मौजूदा मौसम प्रणालियों के आधार पर चार रंग आधारित पूर्वानुमान जारी करता है। ‘हरा’ रंग कोई चेतावनी नहीं को दर्शाता है, ‘पीला’ रंग निगरानी रखने, ‘नारंगी’ रंग सतर्क रहने, जबकि ‘लाल’ रंग चेतावनी तथा उस पर कार्रवाई करने की आवश्यकता को बताता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper