मुंबई में 8 जुलाई तक मौसम विभाग का भारी बारिश का पूर्वानुमान, रत्नागिरी-रायगढ़ में जारी हुआ रेड अलर्ट

नई दिल्ली: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में हो रही लगातार भयंकर बारिश के चलते यहां कई इलाके फिलहाल जलमग्न हो गए हैं। पहले जो सडकें थीं वो अब तालाब बन गई हैं। अनेकों अंडरपास और सबवे में फिलहाल पानी भर गया है।

इधर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मुंबई में आगामी शुक्रवार तक बारिश के आसार हैं। फिलहाल बंदोबस्त के लिए NDRF की 5 टीमों को रेस्क्यू के लिए उतारा है। वहीं बीते 24 घंटे में मुंबई में 95.81 मिमी बारिश दर्ज की गई हैं। इसके साथ ही पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमश 115.09 मिमी और 116.73 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

मुंबई में बारिश बाबत IMD के जयंत सरकार ने बताया कि, महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में स्थितियां बारिश के बेहद अनुकूल हैं। आनेवाले 5 दिनों में महाराष्ट्र में जमकर बारिश होने की उम्मीद है। जहाँ छिटपुट इलाकों में भारी से बहुत बारिश, वहीं घाट क्षेत्रों में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। इधर मुंबई में आगामी 5,7 और 8 जुलाई को भारी बारिश होगी। रत्नागिरी और रायगढ़ के लिए फिलहाल रेड अलर्ट जारी किया गया है।

गौरतलब है कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई, तटीय कोंकण और राज्य के अन्य हिस्सों में बीती रात से ही भारी बारिश हुई है, जिससे कई कस्बों, गांवों में पानी भर चूका है। इसके साथ ही यहां सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राज्य के नए CM एकनाथ शिंदे ने व्यक्तिगत रूप से निगरानी करते हुए सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा है और लगातार बारिश जारी रहने के कारण संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को स्थानांतरित करने सहित सभी तर​ह की व्यवस्था करने का भी त्वरित निर्देश दे रखा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper