यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों को राष्ट्रपति करेंगे संबोधित

लखनऊ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के अवसर पर यूपी विधानमंडल की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इसके लिए राष्ट्रपति रविवार को शाम राजभवन पहुंच गए। जारी कार्यक्रम के अनुसार, राष्ट्रपति सोमवार को प्रात: 10:50 बजे विधानसभा पहुंचेंगे। इस संयुक्त बैठक में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह, विधान सभा के अध्यक्ष सतीश महाना, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विधान परिषद के नेता प्रतिपक्ष लाल बिहारी यादव, विधान सभा के नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव समेत सभी सदस्य शामिल होंगे।

राज्यपाल, विधान परिषद सभापति, विधानसभा अध्यक्ष और मुख्यमंत्री का भी संबोधन होगा। एक घंटे विधानभवन में रहने के बाद राष्ट्रपति की राजभवन में वापसी होगी। राष्ट्रपति के सम्मान में दोपहर का भोजन राजभवन में ही रखा गया है। सोमवार देर शाम राष्ट्रपति की लखनऊ से वापसी है।

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बताया कि दोनों सदनों की सर्वसम्मति से यह आयोजन हो रहा है। राष्ट्रपति का संबोधन उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा की गरिमा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा। विधानमंडल के सदस्यों के लिए प्रेरणादायी होने के साथ-साथ उनका मार्गदर्शन व ज्ञानवर्धन करेगा। उन्होंने कहा कि यह विधानमंडल के लिए ऐतिहासिक व गौरवशाली अवसर होगा।

ज्ञात हो कि यह दूसरा मौका होगा जब राष्ट्रपति विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इससे पहले तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उत्तर प्रदेश विधानमंडल के 125 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित उत्तरशती रजत जयंती समारोह में आठ जनवरी 2013 को दोनों सदनों को संबोधित किया था। इस मौके पर उन्होंने उप्र विधानमंडल पर विशेष डाक टिकट भी जारी किया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper