यूपी से पंजाब तक 15 जनवरी के बाद फिर बदलेगा मौसम, शुरू होगा सर्दी का नया दौर!

 


नई दिल्ली (New Delhi)। उत्तर पश्चिम भारत (North West India) में अगले सप्ताह से ठीक पहले घने कोहरे (Dense fog) और शीतलहर (cold wave) का एक और दौर (another round) आने की संभावना है और इस दौरान तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ताजा बुलेटिन के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (Western Himalayan Region) में हल्की बारिश या बर्फबारी (light rain or snow) और आस-पास के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है।

आईएमडी के वैज्ञानिकों के अनुसार दो दिनों के बाद न्यूनतम तापमान कम होने होने लगेगा और 15-16 जनवरी के आसपास ठंड फिर से बढ़ जाएगी। एक मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि आने वाले दिनों में उत्तर भारत के कई बड़े इलाकों में तापमान में न्यूनतम -4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत में 15 जनवरी से बहुत घना कोहरा और अलग-अलग स्थानों में शीतलहर की स्थिति का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है। मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज हवाएं चलने से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोहरे से लोगों को राहत मिलेगी, लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में बहुत घना कोहरा रहेगा। जयपुर सहित अनेक इलाकों में नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते बृहस्पतिवार को हल्के बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनेगा। इसके असर से राज्य के उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में 13 जनवरी को बादल छाए रहेंगे।

विभाग के अनुसार 14 जनवरी से राज्य के अधिकतर भागों में एक बार पुनः उत्तरी हवाओं से न्यूनतम तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। राज्य में शीतलहर का नया दौर बीकानेर संभाग से शुरू होगा। 15 जनवरी से शीतलहर में बढ़ोतरी होने से बीकानेर, जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग के अधिकतर भागों में तेज शीतलहर चल सकती है। दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश के नारकंडा क्षेत्र में गुरुवार सुबह भारी बर्फबारी हुई। 13 जनवरी को हल्की बारिश की संभावना है।

15-16 जनवरी तक घना कोहरा रहेगा
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में 15-16 जनवरी को बहुत घने कोहरे की संभावना है। आईएमडी के अनुसार जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में भी घना कोहरा छाया रहेगा। इसी तरह 15 जनवरी को उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में शीतलहर की स्थिति बनी है। 16 जनवरी को आईएमडी ने भी जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 16 जनवरी को भी अधिक ठंड रहने की संभावना है।

बर्फ से ढक गया गंगोत्री धाम
उत्तराखंड का गंगोत्री धाम बुधवार देर रात भारी बर्फबारी के बाद सफेद रंग से ढक गया। यहां तक ​​कि लोकप्रिय तीर्थ स्थल बर्फ से ढक गया है। बर्फबारी और ठंड ने पारा -3 डिग्री सेल्सियस तक और नीचे गिर गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper