विराट कोहली ने वनडे में लगातार दूसरा शतक ठोका, सचिन तेंदुलकर के इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ा

भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में शानदार शतक लगाया। कोहली ने गुवाहाटी में मंगलवार (10 जनवरी) को अपने वनडे करियर का 45वां शतक लगाया। विराट ने इस दौरान सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कोहली का घरेलू मैदान पर नवंबर 2019 के बाद यह पहला शतक है। उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का यह 73वां शतक है।

कोहली का श्रीलंका के खिलाफ यह वनडे में नौवां शतक है। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर (आठ शतक) को पीछे छोड़ दिया। हालांकि, सचिन का किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ शतक लगाए हैं। वहीं, कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नौ शतक लगाए हैं।

विराट ने घरेलू मैदान पर 20वां वनडे शतक लगाया है। घर में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में उन्होंने तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। सचिन ने अपने 49 में से 20 शतक भारत में लगाए थे। वहीं, 29 बार विदेशी मैदान पर शतकीय पारी खेली थी। वहीं, कोहली ने 20 शतक भारत और 25 शतक विदेश में लगाए हैं। कोहली ने सबसे तेज 20 शतक लगाने के मामले में तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। सचिन ने भारत में 160 पारियों में 20 शतक लगाए थे। वहीं, विराट ने 99 पारियों में ही ऐसा कर दिखाया।

कोहली ने अपने वनडे करियर में श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने इस पारी में रनों की संख्या को 2333 तक पहुंचा दिया है। इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके सबसे ज्यादा 2261 रन थे। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2083 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1403 रन बनाए हैं।

कोहली ने अगस्त 2019 के बाद लगातार दो वनडे मैचों में शतक लगाया है। तब विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में 120 और नाबाद 114 रन की पारी खेली थी। इस बार उन्होंने 10 दिसंबर को बांग्लादेश के खिलाफ 113 रन बनाने के बाद 10 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ शतक ठोक दिया।

विराट कोहली का बल्ला 2019 के अंत से 2022 के मध्य तक खामोश रहा था। इस दौरान उनके बल्ले से रन तो निकल रहे थे, लेकिन वह किसी भी फॉर्मेट में शतक नहीं लगा पा रहे। एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर उन्हें इस सूखे को खत्म किया। उसके बाद टी20 विश्व कप में उनका बल्ला जमकर बोला। फिर उन्होंने वनडे में बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper