वॉट्सऐप पर बिना इंटरनेट ऐसे करें चैट, यहां देखे सबसे आसान तरीका

वॉट्सऐप ने हाल ही में Android, iOS और डेस्कटॉप डिवाइस के लिए एक Proxy फीचर लॉन्च किया है। नया फीचर, यूजर्स को उनके क्षेत्र में इंटरनेट कनेक्शन बाधित या ब्लॉक होने पर भी मैसेजिंग ऐप का उपयोग करने की अनुमति देते है। साफ शब्दों में कहें तो, इस फीचर के मदद से आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के बिंदास वॉट्सऐप का यूज कर सकते हैं। इतना ही नहीं, प्रॉक्सी कनेक्शन के साथ, उपयोगकर्ता सरकारी सेंसरशिप के कारण इंटरनेट बैन होने पर भी आसानी से कम्युनिकेट कर सकते हैं और संपर्क में रह सकते हैं।

यदि आप भी अपने क्षेत्र में खराब इंटरनेट से परेशान हैं, तो आप वॉट्सऐप का उपयोग जारी रखने के लिए प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग कर सकते हैं। ये प्रॉक्सी सर्वर वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन द्वारा स्थापित किए गए हैं जो लोगों को सुरक्षित और स्वतंत्र रूप से कम्युनिकेट करने में मदद कर रहे हैं। इतना सब जानने के बाद, क्या आप भी इस फीचर को यूज करना चाह रहे हैं? तो देर न करते हुए जल्द से बताते हैं वॉट्सऐप प्रॉक्सी फीचर यूज करने का सबसे सिंपल तरीका…

यदि आप बार-बार इंटरनेट व्यवधान का सामना करते हैं, तो आप विश्वसनीय सोशल मीडिया सोर्स या सर्च इंजन के माध्यम से कई प्रॉक्सी सर्वर एड्रेस को सर्च और सेव कर सकते हैं। वॉलंटियर्स अक्सर प्रॉक्सी सर्वर बनाते हैं और उन्हें दूसरों के लिए ऑनलाइन शेयर करते हैं। विशेष रूप से, आपको मल्टीपल प्रॉक्सी सर्वर एड्रेस को सेव करके रखना चाहिए। जैसा कि अक्सर होता है, कई प्रॉक्सी सर्वर कुछ समय बाद ब्लॉक हो जाते हैं। इसलिए यदि आप एक नेटवर्क से नहीं जुड़ पा रहे हैं, तो कम से कम आप एक दूसरे प्रॉक्सी सर्वर से जुड़ सकें।

एंड्रॉइड पर WhatsApp proxy से कैसे जुड़ें:

– वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन को अपडेट या डाउनलोड करें।

– अब वॉट्सऐप -> चैट टैब -> सेटिंग्स -> स्टोरेज और डेटा -> प्रॉक्सी ओपन करें।

– अब यूज प्रॉक्सी पर टैप करें और जिस प्रॉक्सी एड्रेस से आप कनेक्ट होना चाहते हैं, उसका एड्रेस दर्ज करें।

– सेव पर टैप करें।

– कनेक्शन सफल होने के बाद, वॉट्सऐप आपको एक चेकमार्क दिखाएगा।

iPhone पर WhatsApp proxy से कैसे जुड़ें:

– WhatsApp पर सेटिंग्स -> स्टोरेज और डेटा -> प्रॉक्सी पर ओपन करें।

– यूज प्रॉक्सी पर टैप करें।

– प्रॉक्सी एड्रेस दर्ज करें और कनेक्ट करने के लिए सेव पर टैप करें।

WhatsApp पर एक बार में डिलीट करें सभी फालतू मीडिया फाइल्स, फॉलो करें ये काम की ट्रिक

वॉट्सऐप प्रॉक्सी सर्वर कैसे बनाएं?

यदि आप भी एक प्रॉक्सी सर्वर बनाना चाहते हैं और ज़रूरतमंद लोगों की मदद करना चाहते हैं, तो आप पोर्ट 80, 443 या 5222 उपलब्ध पोर्ट और एक डोमेन नाम (या सबडोमेन) के साथ एक सर्वर का उपयोग करके एक प्रॉक्सी सेट कर सकते हैं जो सर्वर के आईपी एड्रेस की ओर पॉइंट करता है। डिटेल डॉक्यूमेंटेशन और स्रोत कोड GitHub पर उपलब्ध हैं।

वॉट्सऐप यूजर्स से इन प्रॉक्सी एड्रेस को निजी तौर पर उन यूजर्स के साथ शेयर करने का आग्रह करता है जो सीधे प्लेटफॉर्म से जुड़ने में असमर्थ हैं।

विशेष रूप से, प्रॉक्सी कनेक्शन के माध्यम से वॉट्सऐप का उपयोग मेटा-स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म द्वारा प्रदान की जाने वाली सेफ्टी और प्राइवेसी से कोई समझौता नहीं करता है। यूजर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेज, कॉल और वीडियो कॉल के साथ एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करने में सक्षम होंगे। सभी डेटा यूजर्स और उनके साथ कम्युनिकेट करने वाले व्यक्ति के बीच रहेगा और वॉट्सऐप, मेटा या प्रॉक्सी सर्वर पर प्रदर्शित नहीं होगा। हालांकि आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि थर्ड-पार्टी प्रॉक्सी का उपयोग करने से आपका आईपी एड्रेस प्रोवाइडर के साथ शेयर हो जाएगा। थर्ड-पार्टी प्रॉक्सी वॉट्सऐप द्वारा प्रदान नहीं किए जाते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper