सर्दियों में पैरों में दिखें ये लक्षण तो आजमा लें ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

नई दिल्ली. सर्दियों के दिनों में पैरों में सूजन आने लगती है. खासकर उंगलियां लाल हो जाती हैं और उनमें तेज खुजली होने लगती है. ऐसा ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने की वजह से होता है. दरअसल सर्दियों में ठंडा तापमान और शरीर में पानी की कमी की वजह से ब्लड फ्लो कम हो जाता है. इसकी वजह से टिशू में सूजन आ जाती है. अगर ऐसे में ठंडाई के बाद आग में पैर सेंकते हैं तो पैरों में सूजन और खुजली की परेशानी होने लगती है. कुछ घरेलू नुस्खों से हम इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं.

सर्दियों में पैरों की सूजन, खुजली और दर्द दूर करने में शलजम का पानी बहुत फायदेमंद है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को दूर करने का काम करते हैं. शलजम को गर्म पानी में काटकर डालें, फिर इसमें पैरों को डुबोएं. ये पानी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. बॉडी का टेंपरेचर बैलेंस हो जाता है. सूजन और खुजली में आराम मिलना शुरू हो जाता है.

एप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी के साथ मिलाकर इसमें पैर डालने से सूजन की परेशानी काफी हद तक दूर हो जाती है. इसमें मौजूद गुण खुजली और दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. एप्पल साइडर विनेगर का पानी ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में मदद करता है.

सेंधा नमक का पानी पैरों की सूजन को दूर करने में फायदेमंद है. इसमें मौजूद सोडियम सूजन को कम करता है और दर्द को दूर करने का काम करता है. सेंधा नमक को गुनगुने पानी में डालकर इसमें पैर रखें. दर्द और सूजन में तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

इन दिनो में सर्दियों में खून गाढ़ा हो जाता है जो सूजन की वजह बनता है. फिजीकल एक्टीविटीज जैसे योग या कोई एक्सरसाइज करने से शरीर में गर्माहट आती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. अगर ऐसी फिजीकल एक्टिविटीज करेंगे तो सूजन की परेशानी से बच सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper