सांसों की बदबू से है परेशान है तो अपनाए ये घरेलू उपाय, ऐसे दूर होगी ये समस्या

मुंह से बदबू आने की समस्या से कहीं लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में पब्लिक के बीच बात करने के दौरान भी बाकी अन्य लोग अच्छा महसूस नहीं करते है। जिसकी वजह से दूरी बना लेते है। लेकिन मुंह से बदबू आने पर क्या करना चाहिए यह हम इस आर्टिकल में कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिससे कि आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि दांतो का साफ होना बहुत जरूरी है। हमारे बात करने का तरीका और पर्सनालिटी ही सामने वाले के दिलों दिमाग पर इंप्रेशन डालती है। इसीलिए इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है कि मुंह से अगर बदबू आने की समस्या है तो हमें क्या करना चाहिए। मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते है जैसे- पानी का ज्यादा सेवन नहीं करना, मुंह से संबंधित अन्य कई बीमारी, दांतो को व अच्छे से मुंह की सफाई नही करना जैसे मुंह से बदबू आने के कारण हो सकते हैं। इसकी वजह से सेल्फ-कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

खट्टे फल

सांसों की बदबू को दूर भगाने के लिए विटामिन सी जिनमें मौजूद हो उन फलों को खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। ऐसे फलों में संतरे, मौसम्बी, अंगूर और भी कई फल शामिल है, जिनमें विटामिन सी पाया जाता है। खास तौर पर खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से मुंह के मसूड़ों की बदबू को आसानी से खत्म किया जा सकता है और अगर दांतो से जुड़ी कोई परेशानी है तो उसे भी खत्म कर सकते हैं। इसके लिए खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए, जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में हो।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो की बॉडी में डिटॉक्स के लिए बहुत ही अच्छी ड्रिंक मानी जाती है और यह सांसो की बदबू भी पैदा नहीं होने देती है। इसीलिए ग्रीन टी को नेचुरल लाइफ में शामिल किया गया है।

अदरक

अदरक एक औषधीय के रूप में जानी जाती हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल चाय और सब्जी में किया जाता है। अदरक में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं और यहां लार एंजाइम को भी सक्रिय करती है। सांसो की बदबू से अगर परेशान है तो आप एक गिलास गर्म पानी के साथ अदरक चबाकर कर कुल्ला कर ले। इससे आपको ताजगी महसूस होगी और मुंह की बदबू से भी निजात मिल जाएगी। यह एक बहुत ही कारगर उपाय है, ऐसा करने से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

दही

दही का सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। भोजन के साथ दही का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। विटामिन सी की भरपूर मात्रा भी दही में पाई जाती है। दही के सेवन से सांसों की बदबू को आसानी से दूर किया जा सकता है और सांसों की बदबू को दूर करने के लिए दही बहुत ही कारगर है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper