स्मार्टफोन पर लगवा रहे हैं नया स्क्रीन गार्ड तो इन बातों का रखें ध्यान, बढ़ जाएगी डिस्प्ले की लाइफ

नई दिल्ली। भारत में लगभग हर दूसरे व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है। ये स्मार्टफोन हमसे जुड़ी कई अहम जानकारियां अपने अंदर समाएं हुए है। इसलिए इनको हम संभाल कर रखते हैं, चाहे वह इंटरनली हो या एक्सटर्नल। स्मार्टफोन की स्क्रीन का गार्ड या यू कहें टेम्पर्ड भी इसमें अहम भूमिका निभाता है। अगर आपने नया फोन खरीदा या अपने स्मार्टफोन के डिस्प्ले को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो टेम्पर्ड ग्लास बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि स्क्रीन गार्ड लेते समय किन बातों का ध्यान रखें।

अगर आप नया टेम्पर्ड ग्लास लगवा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान में रखने की जरूरत है, क्योंकि ये टेम्पर्ड आपके फोन को प्रोटेक्ट करते हैं और स्क्रीन को गार्ड करते हैं। आइये जानते हैं कि स्क्रीन गार्ड लगवाते समय किन बातों का ध्यान रखा जाएं।

अपने फोन और उसके उपयोग के आधार पर अपना स्क्रीन प्रोटेक्टर चुनें। मान लिजिए आप अपना फोन बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो आपको उसके आधार पर अपना अपने फोन के लिए बेहतर टेम्पर्ड ग्लास लें।

जैसा कि आप जानते हैं कि स्क्रीन प्रोटेक्टर से दो प्रकार- प्लास्टिक और टेम्पर्ड के होते हैं। जहां प्लास्टिक स्क्रीन प्रोटेक्टर लचीले होते हैं और अच्छी सिक्योरिटी देते हैं। वे कीमत में सस्ते हैं, लेकिन उपयोग करने में थोड़ा जटिल भी हैं। वहीं टेम्पर्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर कई प्राइज रेंज में आते हैं और प्लास्टिक प्रोटेक्टर की तुलना में आसान से इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

जैसे कि हमने बताया कि स्क्रीन गार्ड अलग प्राइज रेंज में आते हैं। इनको आप 100 रुपये में से लेकर 1,000 रुपये की कीमतों में खरीद सकते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि अगर आप महंगा स्क्रीन गार्ड खरीदना हमेशा सही नहीं होता है। इसलिए लेने से पहले इसके बारे में अच्छी तरह से जांच कर लें।

अगर आप स्क्रीन प्रोटेक्टर ऑनलाइन खरीद रहे हैं, तो अन्य यूजर्स के दिए गए रिव्यू को जरूर देखें। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपके हिसाब से टेम्पर्ड सही है या नहीं। इसके अलावा नया स्क्रीन प्रोटेक्टर खरीदते समय, जांच लें कि उसमें पंच-होल और सेंसर के लिए कटआउट है या नहीं।

फोल्डेबल स्मार्टफोन का डिस्प्ले बहुत नाजुक होता है और OEM आमतौर पर प्री-अप्लाई प्रोटेक्शन फिल्म को हटाने की सलाह नहीं देते हैं। साथ ही वे किसी भी थर्ड पार्टी स्क्रीन प्रोटेक्टर को टॉप पर न लगाने की सलाह भी देते हैं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper