उत्तर प्रदेश

अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ के कार्य एवं निर्माण कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली, 22 नवम्बर। माननीय अपर मुख्य सचिव अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ मोनिका एस गर्ग की अध्यक्षता में कल अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ के कार्य एवं निमार्ण कार्य की मंडलीय समीक्षा बैठक विकास भवन के सभागार में सम्पन्न हुई।

अपर मुख्य सचिव ने आई0जी0आर0एस0 पोर्टल की समीक्षा करने पर पाया कि बरेली मण्डल में प्राप्त 1794 शिकायतों के सापेक्ष 1794 का निस्तारण कर दिया गया है व कोई भी शिकायत लम्बित व डिफाल्टर की श्रेणी में नहीं है तथा भविष्य में भी इसे बनाये रखने की अपेक्षा की गयी। उन्होंने बरेली मण्डल के चारों जनपदों में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम योजनान्तर्गत स्वीकृत व निर्माणाधीन कुल 42 परियोजनाओं के सम्बन्ध में निर्देशित किया कि समस्त परियोजनाओं की कुल स्वीकृत धनराशि शासन द्वारा कार्यदायी संस्थाओं को अवमुक्त की जा चुकी है। बैठक में उपस्थित बरेली मण्डल के विभागीय अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि समस्त परियोजनाओं का निर्माण कार्य प्रत्येक दशा में दिसम्बर 2023 तक पूर्ण कराकर प्रशासकीय विभागों को परियोजनायें हस्तगत कर दी जाये, जिससे कि उन्हें जन उपयोगी बनायी जा सके।

अपर मुख्य सचिव ने निर्देशित किया कि राज्य सरकार द्वारा संचालित छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु निर्गत की गयी अल्पसंख्यक पूर्वदशम एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति (संशोधित) 2023 में निहित प्राविधानों व समय-सारिणी के अनुरूप योजना का क्रियान्वयन कराया जाये।

अपर मुख्य सचिव ने निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान पाया कि जनपद शाहजहांपुर में आईटीआई कॉलेज का निर्माण कार्य संस्था उत्तर प्रदेश वक्फ विकास निगम द्वारा पूर्ण करा दिया गया है, आईटीआई प्रिंसिपल द्वारा हैंड ओवर नहीं लिया जा रहा। आईटीआई द्वारा अवगत कराया गया कि बिल्डिंग के निर्माण कार्य में कुछ कमियां है उसे पूर्ण नहीं किया गया। जिस पर अपर मुख्य सचिव ने कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए कि बिल्डिंग में जो भी कमियां रह गई हैं उन्हें शीघ्र पूर्ण कर संबंधित विभाग को हैंडओवर किया जाए। उन्होंने सभी संबंधित कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य में जिन बिल्डिंगों का कार्य अवशेष रह गया है, उसे शीघ्र समयान्तर्गत पूर्ण किया जाये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश, उप निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण अंजना सिरोही, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी शाहजहांपुर, बदायूं, पीलीभीत, जल निगम, पीडब्ल्यूडी, कार्यदायी संस्था, संबंधित मण्डलीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper