उत्तर प्रदेश

आईवीआरआई में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

बरेली, 20 मई। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के राजभाषा अनुभाग द्वारा कल राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम-2024 के अनुपालन के लिये संस्थान के सम्पर्क अधिकारियों (नोडल ऑफिसर्स) हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में संस्थान के 32 नोडल ऑफिसर्स ने भाग लिया।
कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर संस्थान के उपाध्यक्ष, राजभाषा अनुभाग एवं विभागाध्यक्ष, जैवरसायन विभाग प्रो. राघवेन्द्र सिंह ने कहा कि हिन्दी के प्रचार-प्रसार एवं हिन्दी में कार्य को बढ़ावा देने हेतु के लिए यह कार्यशाला का आयोजित की गयी है। उन्होंने कहा कि संविधान की आठवीं अनुसूची में हिंदी के अतिरिक्त भारत की 22 मुख्य भाषाओं का उल्लेख किया गया है, और देश की शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक उन्नति के लिए यह आवश्यक है कि इन भाषाओं के पूर्ण विकास हेतु सामूहिक उपाय किए जाने चाहिए।
इस अवसर पर राजभाषा अनुभाग के प्रभारी डा.के.एन. काण्डपाल ने उपस्थित अधिकारियों को जानकारी देते हुए कहा कि इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य राजभाषा को बढ़ावा देना तथा धारा 3(3), राजभाषा नियम-5 के शत-प्रतिशत अनुपालन, एवं हिन्दी त्रैमासिक प्रगति रिपोर्ट के प्रपत्र को सही ढंग से भरने के सम्बन्ध में प्रशिक्षण देना है। धारा 3(3) के अंतर्गत विभाग अनुभाग द्वारा जारी किये जाने वाले दस्तावेज आते हैं और हम प्राप्त करने वाले पत्रों को भी इसमें शामिल कर लेते है।
कार्यक्रम संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन राजभाषा अनुभाग के प्रभारी डा. के.एन.काण्डपाल द्वारा किया गया। इस अवसर पर संस्थान के विभागाध्यक्ष, वैज्ञानिक एवं अधिकारी सहित राजभाषा अनुभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper