उत्तर प्रदेश

आईवीआरआई में समृद्ध किसान उत्सव कार्यक्रम का आयोजन

बरेली, 13 जुलाई। कृषि विज्ञान केंद्र भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान इज्जत नगर द्वारा कल कृषि जागरण के सौजन्य से समृद्ध किसान उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य जनपद बरेली के प्रगतिशील कृषकों को उनके क्षेत्र में योगदान के लिए सम्मानित करना एवं विभिन्न विकासखंड के ग्रामों से आए कृषकों को विभिन्न वैज्ञानिक जानकारी से अवगत कराना था।
कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के कार्यवाहक निदेशक डॉक्टर के पी सिंह ने की अपने सम्बोधन में उन्होंने कृषि क्षेत्र में किसानों के योगदान की सराहना की एवं खेतों में फसलों के ऊपर छिड़क जाने वाले जहरीले रसायन आयल का संतुलित उपयोग करने को कहा उन्होंने कहा कि लगातार रसायनों के प्रयोग से हमारे फूड चेन में विषाक्त बढ़ रही है।
जनपद बरेली के संयुक्त निदेशक कृषि श्री राजेश कुमार जी ने कृषकों को प्राकृतिक खेती जैविक खेती जल संरक्षण के साथ जनपद में संचालित कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में अवगत कराया।
प्रगतिशील कृषक श्री अनिल साहनी ने सभी कृषकों से आवाहन किया की अपनी खेती में विविधता लाइन एवं नई फैसले जैसे अवोकेडो अनार अंगूर नींबू की बागवानी भी करें साथ ही उन्होंने जलवायु परिवर्तन के ऊपर भी प्रकाश डाला।
कार्यक्रम के प्रारंभ में कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉक्टर हंस राम मीणा ने सभी का स्वागत संबोधन किया एवं कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रसार कार्यों की जानकारी दी।
धनुका एग्रीटेक कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री तरुण शर्मा ने कृषकों को धनुका कंपनी के विभिन्न फफूंदी नसी एवं कीटनाशी के छिड़काव करने के तरीके की जानकारी दी एवं इस समय धान गन्ना व सब्जी फसलों में फसल सुरक्षा के बारे में अवगत कराया।
एवरग्रीन कंपनी के सिर्फ फुरकान खान ने अपनी कंपनी द्वारा उत्पादित एस्बेस्टस ग्रीन सेट की जानकारी दी जो जलवायु परिवर्तन के लिए आवश्यक है।
एड्स एग्रोटेक लिमिटेड कंपनी के श्री हर्षित गुप्ता ने भी अपनी कंपनी के उत्पादों के बारे में विस्तार से जानकारी दी इस अवसर पर कृषि जागरण समूह के अधिकारी श्री समद अहमद भी उपस्थित थे आज के इस कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के जुड़े प्रगतिशील कृषकों को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के निदेशक ने सम्मानित किया इन कृषिकों में श्री अनिल साहनी श्री प्रतीक बजाज श्रीमती जसोदा श्री शेर सिंह श्रीमती नीतू गुप्ता श्री बद्री प्रसाद श्री मनोज कुमार श्री निहाल सिंह आदि को प्रशस्ति पत्र दिए गए। आज के इस कार्यक्रम में 150 पुरुष एवं 75 महिलाओं ने भाग लिया कार्यक्रम का संचालक कृषि विज्ञान केंद्र के विषय विशेषज्ञ डॉक्टर रंजीत सिंह ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन श्री दुर्गा दत्त शर्मा ने किया। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper