उत्तर प्रदेश

एक शख्‍स ने बीजेपी की डाली थी 8 फर्जी वोट, पोलिंग पार्टी पर गिरी गाज, सस्पेंड

एटा। सोशल मीडिया पर रविवार को वायरल हुए एक वीडियो में जिले के खिरिया पमरान गांव के एक मतदान केंद्र पर एक शख्‍स को कई बार मतदान करते देखा गया। चुनाव आयोग से संबंधित मतदान केंद्र में पुनर्मतदान की सिफारिश की गई है। सोशल मीडिया में एक व्यक्ति द्वारा कई बार मतदान करने का वीडियो प्रसारित होने के बाद नायागांव पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 171-एफ और 419 के अलावा आरपी अधिनियम 951 की धारा 128, 132 और 136 के तहत एफआईआर दर्ज की गई। वीडियो में कई बार मतदान करते दिखाई देने वाले व्यक्ति की पहचान गांव खिरिया पमरान निवासी राजन सिंह पुत्र अनिल सिंह के रूप में हुई है। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

वीडियो को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, अगर चुनाव आयोग को लगे कि ये गलत हुआ है तो वो कुछ कार्रवाई जरूर करे, नहीं तो…। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने शनिवार शाम बताया कि आज सोशल मीडिया में एक व्यक्ति द्वारा कई बार मतदान करने का वीडियो प्रसारित हुआ है। इस घटना की एफआईआर नायागांव पुलिस स्टेशन, एटा में आईपीसी की धारा 171-एफ और 419 और आरपी अधिनियम 951 की धारा 128, 132 और 136 के तहत दर्ज की गई है। वीडियो में कई बार मतदान करते दिखाई देने वाले व्यक्ति की पहचान राजन सिंह, गांव खिरिया पमरान के निवासी के रूप में हुई है और पुलिस द्वारा उसे गिरफ्तार किया जा चुका है।

उन्होने कहा कि मतदान दल के सभी सदस्यों को निलंबित करने और अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने के निर्देश जारी किए गए हैं और संबंधित मतदान केंद्र में पुनर्मतदान की सिफारिश भारतीय निर्वाचन आयोग को की गई है। श्री रिणवा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के शेष चरणों में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाताओं की पहचान की प्रक्रिया का कठोरता से पालन करने के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं।

गौरतलब है कि एटा जिले के मतदान केंद्र से संबंधित वायरल वीडियो में 13 मई को फर्रुखाबाद लोकसभा सीट क़े लिए हों रहे मतदान क़े दौरान विधानसभा क्षेत्र क़े बूथ संख्या 343 खिरिया पमारान में एक लड़का भाजपा प्रत्याशी मुकेश राजपूत क़े पक्ष आठ वोट डालने का वीडियो बनाता है और बडे शान से एक एक करके बिना किसी खौफ क़े फर्जी मतदान करता है। फर्रुखाबाद लोकसभा क़े समाजवादी पार्टी क़े प्रत्याशी डॉ नवल किशोर शाक्य ने मामले की शिकायत मुख्य निर्वाचन आयुक्त, एटा और फर्रुखाबाद क़े जिला निर्वाचन अधिकारी से कर पुनः मतदान करवाने की मांग की थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper