उत्तर प्रदेश

एनटीपीसी रिहंद में स्वच्छता पखवाड़ा-2024 का शुभारंभ

सोनभद्र,एनटीपीसी रिहंद ने आज गुरुवार को स्वच्छता पखवाड़ा-2024 की शुरूआत की है। स्वच्छता पखवाड़ा-2024 का उद्घाटन परियोजना प्रमुख श्री पंकज मेदीरत्ता ने किया। इस दौरान उन्‍होंने सोनशक्ति स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में एनटीपीसी के पूरे परिवार को स्‍वच्‍छता की शपथ दिलाई। जिसमें एनटीपीसीटी रिहंद से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी शामिल रहे। स्वच्छता पखवाड़ा16 मई से 31 मई 2024 तक परियोजना के प्लांट तथा आवासीय परिसर में निरंतर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।
एनटीपीसी रिहंद में स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ प्रभात फेरी के साथ किया गया। प्रभात फेरी का आयोजन परियोजना प्रमुख श्री पंकज मेदीरत्ता ने किया। इस दौरान श्री मेदीरत्ता के साथ सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने झाडू निकालकर सफाई अभियान शुरू किया। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत प्लांट तथा आवासीय परिसर में निरंतर स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं, बच्चों तथा कर्मचारियों के लिए अनेक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। इसी कड़ी में आज स्वच्छता पर निबंध और स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा 8 से 12 के बच्चों और टाउनशिप की महिलाओं ने हिस्सा लिया। स्वच्छता अभियान में प्रदूषण से लड़ने के लिए वृक्षारोपण का कार्यक्रम 19 मई को किया जाएगा जिसमें परियोजना प्रमुख मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।
स्‍वच्‍छता की शपथ के दौरान अपने भाव व्यक्त करते हुए श्री पंकज मेदीरत्ता ने कहा कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माँ भारती को आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। तत्पश्चात उन्होने एनटीपीसी रिहंद के पूरे परिवार को स्‍वच्‍छता की शपथ दिलाई, “मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूँगा और सफ़ाई के लिए समय दूंगा। मैं हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा”।
स्वच्छता पखवाड़ा-2024 आज 16 मई 2024 से शुरू किया गया है जो 31 मई 2024 तक परियोजना के प्लांट तथा आवासीय परिसर में निरंतर चलाया जाएगा। 16 दिन तक चलने वाले इस सफाई अभियान में प्रतिदिन अलग अलग जगहों पर सफाई की जाएगी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से महाप्रबंधकगण, अपर महाप्रबंधकगण, मेडिकल स्टाफ, सीआईएसएफ़ के जवान, अन्य कर्मचारीगण तथा टाउनशिप के लोग उपस्थित रहे।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper