उत्तर प्रदेश

जिलाधिकारी ने की स्वास्थ्य विभाग की बैठक

रायबरेली,7 अगस्त। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक बचत भवन में हुई। बैठक का उद्देश्य जनपद में कुष्ठ रोगियों की पहचान करके उनका सही समय पर उपचार करना है।
इसके लिए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि रोगियों का उपचार आयुर्वेद,यूनानी और होमियोपैथी अस्पतालों में भी किया जाए। इसके अतिरिक्त निजी अस्पतालों से ऐसे रोगियों का डाटा इकट्ठा किया जाए जिससे की इस बात की जानकारी हो सके कि जनपद में कितने कुष्ठ रोगी है। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि जिन ब्लॉकों में ज्यादा मरीज है उनमें अधिक ध्यान दिया जाए। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश देते कहा कि रोग की पहचान होते ही तुरंत ही उपचार शुरू कर दिया जाए जिससे की रोग को बढ़ने से रोका जा सके।

डीएम ने ली जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिलाधिकारी ने फाइलेरिया मुक्ति अभियान जिला समन्वय समिति की बैठक की। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि आशाबहुओ और एएनएम के माध्यम से ऐसे रोगियों की पहचान की जाए और समय से उपचार शुरू कर दिया जाए। साथ ही लोगो को जन जारूकता के माध्यम से जागरूक किया जाए। ब्लॉकों में बूथ लगा कर लोगो को दवा खिलाई जाए। ग्राम प्रधान,कोटेदारो और आशाबहुओ के माध्यम से लोगो को दवा खिलाई जाए। साथ ही स्कूलो में भी बच्चो को दवा खिलाई जाए। प्रयास रहे कि सभी बच्चो को दवा अवश्य खिला दी जाए। इस कार्यक्रम में जन प्रतिनिधियो को भी शामिल किया जाए। सभी सरकारी विभागों और निजी संस्थानों में लोगो को दवा खिलाई जाए। उन्होंने कहा कि माइक्रो प्लान बना कर कार्य किया जाए जिससे कि इन बीमारियों से जल्द से जल्द छुटकारा मिल सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper