Top Newsउत्तर प्रदेश

बड़ी खुशखबरी: यूपी में इस दिन आएगा मानसून, अबकी बार सीजन में होगी जोरदार बारिश, जानें मौसम का हाल

लखनऊ. यूपी की करोड़ों की आबादी इस समय भीषण गर्मी, लू के थपेड़ों और सूरज की तपिश को सह रही है. हर किसी को अब बस इंतजार है तो मानसून की बारिश का. वैसे हर साल उप्र में मानसून में बारिश औसत ही दर्ज होती है, पर इस साल मानसून को लेकर मौसम वैज्ञानिकों के पास से एक अच्छी खबर आई है.

यूपी में इस साल मानसून में अच्छी बारिश होगी. यानी, गर्मी छूमंतर हो जाएगी और मानसून में बदरा यूपी को जमकर भिगोएंगे. कानपुर शहर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि (सीएसए) के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एसएन सुनील पांडेय ने इस मामले पर ईटीवी संवाददाता से विस्तार से बात की.उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में अंडमान निकोबार में बारिश शुरू हो चुकी है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से हवाएं यूपी की ओर आने लगी हैं. यह दोनों मानसून में जोरदार बारिश के ठोस और प्रभावी संकेत हैं.

केरल में जहां भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 31 मई से ही मानसून आ जाएगा तो वहीं, यूपी में इस बार 28-29 जून (जो कमोबेश हर साल की स्थिति होती है) के स्थान पर 22 जून तक मानसून आ सकता है.

बानगी के तौर पर बताया कि एक दिन में ही 60-70 मिमी. बारिश हुई तो उचित नहीं है. वहीं, अगर लगातार 7 दिन तक 20-20 मिमी. बारिश हो जाती है, तो यह किसानों से लेकर आमजन के लिए मुफीद स्थिति मानी जाती है.

एक जून से 30 सितंबर तक होता है मानसूनी सीजन: मौसम वैज्ञानिक डॉ.एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि यूपी में एक जून से लेकर 30 सितंबर तक जो बारिश होती है, वह मानसूनी सीजन की बारिश मानी जाती है. जबकि एक जून से पहले मई में जो बारिश होती है, उसे प्री-मानसून की बारिश कहा जाता है. इसमें आंधी-तूफान व मेघगर्जना की संभावना सबसे अधिक होती है.

देश में जब मानसून आता है तो सबसे ज्यादा खुशी किसान को होती है. अच्छी बारिश होने पर किसान के साथ आमजन को भी राहत होती है. साथ ही देश की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ता है. किसानों को अच्छी बारिश से फसल अच्छी होने की उम्मीद होती है. जिससे उनको अच्छे दाम मिलते हैं. फसल अच्छी होने से आमजन को चीजें सस्ती मिलने लगती हैं. क्योंकि, बाजार में सामान की बहुतायत होती है, इससे उसके रेट कम होते हैं. यानी कि आमजन को महंगाई की मार नहीं झेलना पड़ता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper