Top Newsदेशराज्य

मंत्रियों में विभागों का बंटवारा; सिंधिया नहीं उड़ाएंगे जहाज़, जेडीयू का भी रेल दौड़ाने का ख़्वाब टूटा

नई दिल्ली : मोदी सरकार 3.0 जल्द से जल्द एक्शन मोड में आ जाना चाहती है। यही वजह है कि शपथ ग्रहण के महज एक दिन बाद ही मंत्रियों में विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। जिससे सभी मंत्री अपने अपने विभाग की कमान संभालकर जनहित के कार्यों में जुट जाएं। पोर्टफोलियो के वितरण में तमाम नाम ऐसे हैं जिनके विभागों को बरकरार रखा गया है। तो वहीं कई नए चेहरों पर बड़ा दांव भी खेला गया है।

पीएम मोदी ने सोमवार को नई कैबिनेट के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है। नए पोर्टफोलियो डिस्ट्रीब्यूशन में अमित शाह को एक बार फिर से गृह मंत्री, राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री, नितिन गडकरी को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री, एस. जयशंकर को विदेश मंत्री और अश्विनी वैष्णव को रेलवे के साथ सूचना एवं प्रसारण मंत्री बनाया गया है। इसके साथ ही पीयूष गोयल को दोबारा से वाणिज्य, हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस, निर्मला सीतारमण को वित्त और धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्रालय का पदभार दिया गया है। हालांकि इस बार नितिन गडकरी के साथ दो राज्यमंत्री काम करेंगे और यह जिम्मेदारी अजय टम्टा और हर्ष मल्होत्रा कों सौंपी गई है।

इन मंत्रियों को भी मिले विभाग
पुराने दिग्गजों के साथ कई नए चेहरों को भी विभागों की जिम्मेदारी सौंप दी गई है। इस बार मौजूदा बीजेपी अध्यक्ष जय प्रकाश नड्डा को स्वास्थ्य मंत्रालय की कमान सौंपी गई है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री बनाया गया है। जीतनराम मांझी को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय तो सीआर पाटिल को जलशक्ति मंत्रालय का कार्यभार दिया गया है। इसके अलावा चिराग पासवान को फूड प्रोसेसिंग और इंडस्ट्रीज की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

खट्टर-सोनोवाल को भी मिला पोर्टफोलियो
मनोहर लाल खट्टर को शहरी विकास एवं उर्जा मंत्रालय दिया गया है। एचडी कुमारस्वामी को इस्पात एवं हैवी इंडस्ट्रीज की जिम्मेदारी मिली है। जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को पंचायती राज के साथ मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय दिया गया है। इसके साथ ही साथ असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल को बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय का पदभार मिला है। डॉ. वीरेन्द्र कुमार को सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग, किंजारापू राममोहन नायडू को सिविल एविएशन, प्रह्लाद जोशी को उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण के साथ नवीकरणीय उर्जा मंत्री बनाया गया है।

अन्नपूर्णा देवी ने ली स्मृति ईरानी की जगह!
नए पोर्टफोलियो डिस्ट्रीब्यूशन में जुअल ओरम को आदिवासी मामले, गिरिराज सिंह को कपड़ा, ज्योतिरादित्य सिंधिया को संचार एवं पूर्वोत्तर विकास, भूपेन्द्र यादव को पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन, अन्नपूर्णा देवी को महिला एवं बाल विकास, किरेन रिजिजू को संसदीय कार्य और अल्पसंख्यक मामलों का कार्यभार सौंपा गया है। इसके अलावा जी. किशन रेड्डी को कोयला एवं खदान के तो मनसुख मंडाविया को श्रम रोजगार के साथ साथ युवा एवं खेल मंत्रालय की भी जिम्मेदारी दी गई है।

इन्हें मिला राज्य मंत्रालय
राज्य मंत्रालयों में अजय टम्टा और हर्ष मल्होत्रा के साथ-साथ, सतीश चंद्र दुबे को कोयला एवं खदान, संजय सेठ को रक्षा, रवनीत सिंह को खाद्य प्रसंस्करण एवं रेलवे, दुर्गादास उइके को आदिवासी अफेयर्स, रक्षा निखिल खड़से को युवा एवं खेल, सुकांत मजूमदार को शिक्षा एवं पूर्वोत्तर विकास, सावित्री ठाकुर को महिला एवं बाल विकास, तोखान साहू को आवास एवं शहरी विकास, और राज भूषण चौधरी को जलशक्ति राज्यमंत्री बनाया गया है।

इनके अलावा भूपित राजू श्रीनिवास वर्मा को हैवी इंड्स्ट्रीज, निमूबेन जयंतीभाई बंभानिया को उभभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, मुरलीधर मोहोल को सिविल एविएशन, जॉर्ज कुरियन को अल्पसंख्यक मामले, फिशरीज, पशुपाल व डेयरी और प्रतिभा मारग्रिटा को विदेश राज्यमंत्री का पदभार दिया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper