उत्तर प्रदेश

मण्डलायुक्त ने जनपद बरेली के निर्माणाधीन परियोजना पुराना जिला कारागार, नवीन स्पर्श राजकीय दृष्टिबाधित आवासीय विद्यालय व चौपला स्थित अटल सेतु के निर्माण कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण

बरेली,04 जनवरी। मण्डलायुक्त द्वारा कल जनपद बरेली में निर्माणाधीन परियोजना पुराना जिला कारागार, चौपला स्थित अटल सेतु, नेकपुर (पटेल विहार) में निर्माणाधीन नवीन स्पर्श राजकीय दृष्टिबाधित आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम मण्डलायुक्त ने पुराना जिला कारागार के नव निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उक्त परियोजना का 148.08 करोड़ की लागत से मरम्मत एवं निर्माण कार्य कराया जा रहा है। निरीक्षण के समय उपस्थित अधिशासी अभियन्ता द्वारा अवगत कराया गया कि कार्य की भौतिक प्रगति समय सारणी के अनुसार 32.1 प्रतिशत के सापेक्ष 35.53 प्रतिशत है। स्थल पर निर्माण कार्य में प्रयोग में लाई जा रहीं ईटों की गुणवत्ता सही नहीं पायी गयी। कुर्छ ईंटो का अपेक्षाकृत रंग कम लाल पाया गया जिससे प्रतीत होता है कि प्रयुक्त ईंटे गुणवत्तापूर्ण नहीं हैं। उपस्थित अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया गया कि स्थल पर उपलब्ध समस्त ईंटों के स्थान पर सहीं गुणवत्ता वाली ईंटो का प्रयोग किया जाये ।
इसके अतिरिक्त निर्माण स्थल पर कुछ स्थानों पर गन्दें जल का भराव पाया गया। अधिशासी अभियन्ता को स्थल पर जल भराव व साफ-सफाई की व्यवस्था सुदृढ़ किये जाने हेतु निर्देश दिये तथा निर्माण कार्य की प्रगति को बढ़ाते हुये समयान्तर्गत कार्य पूर्ण किये जाने के निर्देेश दिये।

मण्डलायुक्त द्वारा अटल सेतु पर बदायूं मार्ग को जोड़ने वाले निर्माण कार्य के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि निर्माण के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखी जाये, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाये। उन्होंने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्य में तेजी लाते हुये समयान्तर्गत पूर्ण किया जाये।

मण्डलायुक्त द्वारा राजकीय दृष्टिबाधित आवासीय विद्यालय के निरीक्षण किया गया। उक्त परियोजना में 100 दृष्टिबाधित बच्चों के लिए 13.82 करोड की लागत से आवासीय विद्यालय का निर्माण कार्य कराया जा रहा है, जिसमें मुख्य भवन, प्रधानाचार्य आवास, छात्रावास, टाईप-1, टाईप-2 एवं टाईप-3 आवास, जनरेटर कक्ष, गार्ड रूम, पम्प हाउस एवं बाउन्ड्रीवॉल का निर्माण किया जा रहा है। स्थल पर मुख्य भवन (ग्राउण्ड फ्लोर) के गेट पर बने पिलर के अवलोकन से पाया गया कि पिलर का पेन्ट सीलन के कारण छुट रहा है तथा पिलर बेस में लगे ग्रेनाइट टाइल्स की फिनिसिंग अत्याधिक खराब पायी गयी। मुख्य भवन के बाहर इन्क्लाईंड रैम्प पर लगी रेलिंग भी टूटी हुई पायी गयी तथा इन्क्लाईंड रैम्प के पास बने सैप्टिक टैंक के प्लास्टर की गुणवत्ता खराब पायी गयी, मुख्य भवन के अन्दर निर्मित फर्श पर लगे ग्रेनाईट भी ऊँचे-नीचे पाये गये तथा मुख्य भवन का ओपर कोर्ट यार्ड में रैम्प भी नहीं पाया गया जिससे दृष्टिबाधित दिव्यागंजनों को चलने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। जिस पर मंडलायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित कार्यदायी संस्था व ठेकेदार के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित कार्यदायी संस्था को निर्देश दिये कि विद्यालय के निर्माण कार्य में जो भी कमियां हैं उन्हें दूर किया जाये और विद्यालय के प्रांगण में रैम्प भी बनाया जाये।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश,कार्यदायी संस्थाओं के प्रभारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper