उत्तर प्रदेश

मा0 मुख्य सचिव ने जनपद में कराये गये विकास कार्यों का किया निरीक्षण

बरेली, 16 जुलाई। मा0 मुख्‍य सचिव, उ0प्र0 शासन श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने अपने जनपद बरेली दौरे के दौरान जनपद में कराये गये विकास कार्यों व अभिनव प्रयोगों को भी देखा और सराहा।
श्री मिश्र ने विकासखंड बिथरी चैनपुर के निर्मल ग्राम भरतौल में स्थित अन्नपूर्णा मॉडल शॉप (सरकारी उचित दर की दुकान), ग्राम पंचायत सचिवालय एवं पंचायत भवन का निरीक्षण किया और कराये गये कार्यो को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि अब एक पक्की उचित दर की दुकान आमजन को उपलब्ध होगी, जिससे लोगों को असुविधा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पहले कोटेदार बदलने के साथ दुकान भी बदल जाती थी लेकिन अब एक निश्चित स्थान पर दुकान रहेगी और यह मॉडल शॉप का कान्सेप्ट पूरे प्रदेश में लागू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसमें साथ ही जनसेवा केन्द्र भी खोला गया है, जिससे आमजन की कई समस्याओं का समाधान एक ही स्थान पर होगा। उन्होंने कहा कि अन्नपूर्णा मॉडल शॉप में राशन वितरण करने के साथ ही जनरल स्टोर भी संचालित रहेगा, पांच किलो एसपीजी छोटा गैस सिलेंडर मिलने की भी सुविधा रहेगी, जन सुविधा केन्द्र में माइक्रो एटीएम, ई-स्टांप बिक्री, राशन कार्ड, आधार कार्ड, ई-पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति/आय प्रमाण पत्र, विधवा पेंशन, शादी अनुदान, ई-श्रम कार्ड, मनी ट्रांसफर एवं किसान पंजीकरण आदि की सुविधा एक ही छत के नीचे प्राप्त होगी। श्री मिश्र जी जन सेवा केन्द्र के कंप्यूटर ऑपरेटर से मूल निवास व जाति प्रमाण पत्र बनने के प्रोसीजर के बारे में जानकारी की और निर्देश दिए लाभार्थी को उसके मोबाइल पर भी सूचनाएं उपलब्ध करायी जायें। श्री मिश्र ने अन्नपूर्णा मॉडल शॉप के प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया।
उक्त के उपरांत श्री मिश्र ने बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित फरीदपुर मार्ग पर बने नाथ नगरी प्रवेश द्वार का भी निरीक्षण किया और सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। मुख्य सचिव को वीसी बीडीए ने अवगत कराया कि प्रवेश द्वार के दोनों तरफ वृक्षारोपण भी कराया गया है।
उक्त के उपरांत श्री मिश्र ने विकासखंड भुता के ग्राम पंचायत ककरा खुर्द के ग्राम बिसुरिया स्थित पक्षी विहार झील का निरीक्षण किया। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि पक्षी विहार के चारों तरफ वृक्षारोपण कराया जाए। मुख्य सचिव को मण्डलायुक्त ने अवगत कराया कि पक्षी विहार तालाब 11.443 हेक्टेयर में बना है और इससे जुड़े छोटे तालाब मिलाकर 18 हेक्टेयर में बना है। मुख्य सचिव ने पीपल का पेड़, मा0 सांसद आंवला ने बरगद का पेड़ एवं मण्डलायुक्त ने पाकड़ का पेड़ लगाया।
उक्त के उपरांत मुख्य सचिव ने रामगंगा नगर आवासीय योजना का निरीक्षण किया। उन्होंने रामगंगा कॉलोनी में स्थित नवनिर्मित बीडीए ऑफिस के प्रांगण में वृक्षारोपण किया तथा कावेरी व गंगा एनक्लेव कॉलोनी का निरीक्षण किया। मुख्य सचिव को वीसी बीडीए ने रामगंगा नगर आवासीय योजना के मॉडल को प्रस्तुत किया। उन्होंने 157.67 की लागत से निर्माणाधीन अर्बन हाट का निरीक्षण कर वृक्षारोपण भी किया। नगर आयुक्त ने मॉडल प्रस्तुत कर उसकी जानकारी दी। उन्होंने निर्देश दिए कि अर्बन हाट में अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर ग्रीन बनाया जाए। उन्होंने राजकीय इन्टर कालेज में 32 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन 400 लोगों की क्षमता के ऑडिटोरियम हॉल का भी निरीक्षण किया।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों में मा0 सांसद श्री धर्मेन्द्र कश्यप, मा0 विधायक फरीदपुर डॉ0 श्याम बिहारी लाल, पूर्व विधायक बिथरी चैनपुर श्री पप्पू भरतौल, प्रशासनिक अधिकारियों में मण्डलायुक्त बरेली श्रीमती सौम्या अग्रवाल, जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, नगर आयुक्त श्रीमती निधि गुप्ता वत्स, वीसी बीडीए श्री जोगिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर डॉ0 आर0डी0 पाण्डेय, एस0पी0 ट्रैफिक श्री राम मोहन सिंह सहित समस्त संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper