उत्तर प्रदेश

मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र जी ने जनपद बरेली के तहसील आंवला से जुड़ी अपनी 37 वर्ष पुरानी यादों का किया ताजा

बरेली, 16 जुलाई। प्रदेश के मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र जनपद बरेली के दो दिवसीय दौरे पर रहे। श्री मिश्र ने 1986 में उपजिलाधिकारी आंवला के पद पर कार्य किया था उस समय किये गये कार्यों और स्थानों से जुड़ी स्मृतियों को जीवंत करने 37 वर्ष बाद पुनः बरेली की तहसील आंवला में गये।
मा0 मुख्य सचिव ने कल सर्वप्रथम नगर पालिका परिषद आंवला के सभागार निकट नीम का पेड़ लगाकर पौधारोपण किया उसकी सुरक्षा हेतु ट्री गार्ड भी लगाया एवं पक्षियों के लिए दाना-पानी भी रखा और लोगों को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया। ज्ञातव्य हो कि नगर पालिका परिषद का निर्माण श्री मिश्र जी ने ही बिना किसी सरकारी मदद के करवाया था और उनके नाम का पत्थर आज भी वहॉ मौजूद है।
उक्त के उपरांत श्री मिश्र ने सुभाष इण्टर कालेज में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की व पौधारोपण भी किया। इसके पश्चात श्री मिश्र ने उप जिलाधिकारी, आंवला श्री गोविन्द मौर्य के आवास पर जाकर अपने तत्कालीन आवास को देखा व अपनी गुजरे पलों को याद किया। मुख्य सचिव ने आवास के आंगन में अशोक का पेड़ भी लगाया। इसके पश्चात उन्होंने दिनेश तिवारी विद्या मंदिर में बच्चों को सम्बोधित किया और वहॉ भी वृक्षारोपण किया।
इसके उपरांत मा0 मुख्य सचिव ने स्वर्ण पैलेस लॉन में पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, स्वयं सहायता समूह सहित विभिन्न विभागों की लगायी गयी प्रदर्शनियों का अवलोकन किया और अच्छे कार्यों की सराहना की। बाल विकास पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत चार गर्भवती महिलाओं सावित्री, उषा मौर्या, अनुपम सागर एवं विजेता ठाकुर की गोद भराई की और बालक वायु एवं रेयांश का अन्नप्राशन कराया।
स्वर्ण पैलेस लॉन में ही मा0 मुख्य सचिव जी का नागरिक अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया था। जिसमें तहसील आंवला की जनता, उद्यमियों, व्यापारियों, अधिवक्ताओं, विदवत्जनों द्वारा मुख्य सचिव जी का स्वागत सत्कार किया गया। इस अवसर पर सर गंगाराम शिशु मंदिर की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति की गई।
मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र के कार्यकाल पर प्रकाश डालते हुये बताया गया कि उनके द्वारा जन उद्बोधन शिविर लगवाये गये, जिसमें आमजन की शिकायतें व समस्याएं सुनी जाती थी वर्तमान में ऐसा आयोजन सम्पूर्ण समाधान दिवस के रूप में होता है। राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त को एक दिन न मनाकर पूरा सप्ताह मनवाया था, मिनी मैराथन रामनगर से आंवला 11 किमी की आयोजित करायी थी और स्वयं भी उसमें प्रतिभाग किया था, आगरा में जिलाधिकारी के पद पर रहते हुये ताज महोत्सव की शुरूआत की।
मुख्य सचिव ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि आपके सम्मान से मैं इतना अभिभूत हैं कि क्या कहूॅ। उन्होंने कहा कि मैं 13 माह यहां तैनात रहा और सर्वप्रथम अगस्त 1986 में आया था। उस समय धर्मपाल सिंह जी ब्लाक प्रमुख थे। उन्होंने कहा कि इफको का पहला संयंत्र अहमदाबाद के कलोंज में बना था और आंवला में भी इफ्को का प्लांट स्थापित है तो जितना विकसित कलोंज है उतना ही विकास आंवला का भी किया जाए।
इसके पश्चात मुख्य सचिव ने लीलौर झील का निरीक्षण किया और झील के किनारे परिजात के वृक्ष का रोपण भी किया। उन्होने कहा कि लीलौर झील को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत इसके चारों तरफ पौधारोपण किया जाए। इसके बाद राम नगर स्थित जैन मंदिर भी गये।
मा0 मुख्य सचिव ने गुलड़िया उपराला स्थित भगवान शिव के गुलड़िया गौरी शंकर शिव मंदिर में पहुॅच कर विधि विधान से पूजा अर्चना की और चॉदी का छत्र चढ़ाया।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों में मा0 कैबिनेट मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास श्री धर्मपाल सिंह, मा0 सांसद श्री धर्मेन्द्र कश्यप, मा0 चेयरमैन नगर पालिका आंवला, मा0 ब्लाक प्रमुख रामनगर श्री विजेता ठाकुर, मा0 ब्लाक प्रमुख मझगवां श्री यशवंत सिंह, मा0 ब्लाक प्रमुख आलमपुर जाफराबाद आरती यादव उपस्थित रहीं।
प्रशासनिक अधिकारियों में मण्डलायुक्त बरेली श्रीमती सौम्या अग्रवाल, पुलिस महानिरीक्षक डॉ0 राकेश सिंह, जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री दिनेश, उप जिलाधिकारी आंवला श्री गोविन्द मौर्य, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका आंवला श्री जितेन्द्र कुमार सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper