राज्य

युवक ने सांप को तीन बार काटा, सांप की मौत, जानें चौंकाने वाला सच!

नवादा. बिहार के नवादा जिले के रजौली थानाक्षेत्र के जंगली इलाके से एक अजीबोगरीब और रोचक मामला सामने आया है. अंधविश्वास और दुस्साहस का अनोखा मिश्रण देखने को मिला. रजौली थानाक्षेत्र के जंगली इलाके में रेलवे लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है. मंगलवार की देर रात को सभी मजदूर अपने बेस कैंप में सो रहे थे. इसी दौरान सांप ने झारखंड के लातेहार जिले के पाण्डुका निवासी संतोष लोहार को डंस लिया. इस घटना के बाद संतोष ने सांप को पकड़ा और उसे तीन बार काटा, जिससे सांप की मौत हो गई.

सांप को क्यों काटा
संतोष ने बताया कि उसके गांव में एक टोटका प्रचलित है कि अगर सांप काटे, तो उसे तीन बार काट लेना चाहिए. जिससे सांप का विष असर नहीं करेगा. इसी अंधविश्वास को मानते हुए संतोष ने यह दुस्साहसी कदम उठाया. घटना के बाद, बेस कैंप में मौजूद अन्य मजदूरों के बीच भी यह चर्चा का विषय बन गया. लोग इस घटना को हैरानी और डर के साथ सुनते रहे.

क्या कहते हैं चिकित्सक
संतोष को अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया. अनुमंडलीय अस्पताल में संतोष लोहार का इलाज कर रहे चिकित्सक सतीश चंद्र ने बताया कि सांप काटने की शिकायत थी, जिसके बाद इलाज किया गया है. युवक खतरे से बाहर है. वहीं ग्रामीणों का कहना था कि सांप विषधर नहीं रहा होगा. उनका मानना है कि अगर सांप विषधर होता, तो संतोष की जान जा सकती थी.

सांप काट ले तो क्या करना चाहिए
विशेषज्ञ के अनुसार सांप के डंसने की आशंका है तो लक्षण दिखने का इंतजार न करें, तुरंत चिकित्सा सहायता लें. सूजन शुरू होने से पहले अंगूठियां और घड़ियां निकाल दें. यदि संभव हो तो सुरक्षित दूरी से सांप की तस्वीर लें. सांप की पहचान करने से सांप के काटने के उपचार में मदद मिल सकती है. स्वयं गाड़ी चलाकर अस्पताल ना जाएं, क्योंकि सर्पदंश से पीड़ित व्यक्ति को चक्कर आ सकता है. वह बेहोश हो सकता है.

ये काम कभी न करें
सांप को न उठाएं और न ही उसे फंसाने की कोशिश करें. कभी भी विषैले सांप को न छुएं, मरे हुए सांप या उसके कटे हुए सिर को भी नहीं. घाव को चाकू से न काटें या किसी भी तरह से न काटें. फिल्म से प्रेरित होकर विष को चूसने का प्रयास न करें. घाव पर बर्फ न लगाएं और घाव को पानी में न डुबोएं. दर्दनिवारक के रूप में शराब न पियें. दर्द निवारक दवाएं न लें. बिजली का झटका, टोटका या फिर ओझा गुणी का प्रयोग न करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper