Top Newsउत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में गर्मी से त्राहिमाम के बीच आ गई मानसून की डेट, इस दिन से होगी झमाझम बारिश

UP Monsoon Update: यूपी में चल रही प्रचंड ग्रीष्म लहर अब जानलेवा साबित होने लगी है। बुंदेलखंड और मध्य यूपी में हीट स्ट्रोक से 23 लोगों की मौत हो गई। इनमें कानपुर में आठ, महोबा-प्रयागराज में पांच-पांच, हमीरपुर-इटावा में दो-दो और कानपुर देहात में एक मौत हुई। बांदा में गर्मी की वजह से मछलियों के मरने की सूचना भी है। राहत आयुक्त कार्यालय ने गर्मी से हुई इन मौतों की जानकारी होने से इनकार किया है। उधर, गर्मी से मचे इस त्राहिमाम के बीच मानसूनी बारिश को लेकर नया अपडेट आया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस साल 31 मई या पहली जून को केरल में आने के बाद सामान्य तिथियों में आगे बढ़ता रहा तो 18 से 20 जून के बीच यूपी में मानसून की एंट्री और बारिश की शुरुआत हो सकती है।

मौसम विज्ञानियों ने पहले ही अनुमान जताया था कि इस बार सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ेगी और यह इस बात से भी साबित हो गया कि इस बार मार्च से लेकर अब तक प्री-मानसून बारिश न के बराबर रही। इस नाते यह माना जा रहा है कि जून के पहले पखवारे तक उमस भरी गर्मी जनजीवन को परेशान करेगी।

गर्मी से मौतों को लेकर ली जा रही रिपोर्ट
गर्मी से प्रदेश में हुई मौतों को लेकर स्वास्थ्य विभाग के विजिलेंस अफसर डा.विकासेन्दु अग्रवाल का कहना है कि इस बारे में सभी सीएमओ से रिपोर्ट ली जा रही है। कानपुर के सीएमओ ने कुछ मौतों की जानकारी दी है मगर वह किन कारणों से हुई हैं, यह स्पष्ट नहीं हो सका है।

उधर, आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार मंगलवार को झांसी में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह झांसी 1892 से मौसम विभाग की आब्जरवेटरी है और तब से झांसी में कभी भी 49 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज नहीं हुआ था। गोरखपुर में रात के तापमान में पिछले 24 घंटे में राहत जरूर मिली है पर दिन का तापमान अभी भी 41 डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ है। 24 घंटे तक दिन में गर्मी-लू झुलसाएगी। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

कल से मिलेगी थोड़ी राहत
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के ऊपर विपरीत चक्रवाती हवा का दबाव बन रहा है। एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इससे लखनऊ में 30 से हवा का रुख पुरवा हो जाएगा। इससे अधिकतम तापमान ज्यादा ऊपर नहीं चढ़ेगा। 31 मई से एक जून के बीच आंधी चलने, बिजली कड़कने का भी पूर्वानुमान है लेकिन बारिश की उम्मीद कम है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper