उत्तर प्रदेश

राजस्व कार्यों एवं कर करेत्तर की मासिक समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली, 27 जून। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल राजस्व कार्यों एवं कर करेत्तर की मासिक समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में लक्ष्य के सापेक्ष वसूली, राजस्व वादों का समय से निस्तारण करने, जनता दर्शन में प्राप्त रिपीटेड प्रकरणों का निस्तारण कराये जाने, अविवादित विरासत, चकबंदी तथा कृषक दुर्घटना बीमा योजना में लंबित प्रकरणों के निस्तारण आदि के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

बैठक में निर्देश दिये गये कि निर्विवादित विरासत के लम्बित प्रकरणों को अभियान निस्तारित कराया जाये, इसके लिये लेखपाल/कानूनगो गांवों में जाकर ग्राम सचिवालय में मुनादी कराते हुये, जिनकी विरासत नहीं बनी है उसे बनवायें।

कृषक दुर्घटना बीमा योजना की समीक्षा करते हुये पाया कि 62 क्लेम लंबित है। जिस पर जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि पैसा आ गया है, भुगतान सीधे उनके खाते में यथाशीघ्र करा दिया जायेगा। बैठक में एंटी भू-माफिया पोर्टल पर सूचनाएं अपडेट व सही कराने के निर्देश दिये गये।

कर करेत्तर की समीक्षा बैठक में आबकारी अधिकारी को राजस्व में मण्डल में चौथे स्थान रहने, वन विभाग व खनन विभाग को राजस्व में वृद्धि करने के निर्देश दिये गये।

नगर निकाय शाही व ठिरिया निजावत खां की वसूली लक्ष्य के सापेक्ष कम होने पर सुधार करने के निर्देश दिये गये। बहेड़ी, फरीदपुर और मीरगंज में प्रति अमीन वसूली कम पाये जाने पर उसको बढ़ाने के निर्देश दिये गये साथ ही अगली बैठक तक 10 लाख तक की वसूली करने व जो अक्रियाशील अमीन है उन्हें हटाया जाने के निर्देश दिये गये।

बैठक में निर्देश दिये गये कि जिन गांवों बाढ़ की स्थिति में डूबने की आंशका रहती है और जहां-जहां नदी के बीच में खेत हैं तो खेत स्वामी को लिखित नोटिस दें कि ज्यादा पानी बढ़ने के उपरांत खेत पर ना जायें।

बैठक में आईजीआरएस, सीएम डैश, जनता दर्शन, कानून व्यवस्था आदि पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, नगर मजिस्ट्रेट राजीव कुमार शुक्ला, समस्त उपजिलाधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper