उत्तर प्रदेश

रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय को SCIMAGO रैंकिंग-2024 में प्रदेश मे तीसरा स्थान

बरेली , 23 मई। प्रोफेसर के.पी. सिंह, कुलपति के कुशल नेतृत्व में एमजेपी रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय, बरेली को SCIMAGO रैंकिंग-2024 द्वारा समग्र श्रेणियों में उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालयों में तीसरा स्थान दिया गया है। हालाँकि, एमजेपी रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय ने भारत में समग्र श्रेणियों में 163वीं रैंक हासिल की है, और दुनिया भर में, समग्र श्रेणियों में इसकी 6828 रैंक है।
लखनऊ ट्रिब्यून से विशेष वार्ता में विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी प्रोo ने बताया कि अपनी पिछली सफलता के आधार पर, एमजेपीआरयू, जिसे पहले ही 2023 में एनएएसी द्वारा ए++ रैंकिंग से सम्मानित किया गया था, 2024 के मध्य में एक और मील का पत्थर हासिल करने के लिए तैयार है। रैंकिंग में यह निरंतर सुधार उत्कृष्टता के प्रति विश्वविद्यालय की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

एमजेपीआरयू ने ग्लोबल यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में भी भाग लिया है और ग्लोबल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में दुनिया भर में 1018 रैंकिंग हासिल की है।

हाल ही में, एमजेपीआरयू को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा ए-श्रेणी से सम्मानित किया गया, जिसने विश्वविद्यालय को अधिक स्वायत्तता प्रदान की है।

इस उपलब्धि के साथ, एमजेपी रोहिलखंड विश्वविद्यालय की धारणा काफी बढ़ गई है, जो इसे अन्य विश्व विश्वविद्यालयों की रैंकिंग, जैसे कि क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग, एशिया रैंकिंग और कई अन्य में अच्छा स्थान हासिल करने में मदद करेगी।

विश्वविद्यालय की प्रभावशाली रैंकिंग विभिन्न शैक्षणिक मापदंडों में इसके उत्कृष्ट प्रदर्शन को दर्शाती है, जो भारतीय शैक्षिक परिदृश्य के भीतर शिक्षा, अनुसंधान और समग्र संस्थागत गुणवत्ता में उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

ग्लोबल यूनिवर्सिटी द्वारा विश्वविद्यालय की 1018 रैंकिंग रोजगार पर इसके मजबूत जोर को इंगित करती है, जो इसके व्यापक कैरियर विकास कार्यक्रमों, उद्योग भागीदारी और जीवंत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में परिलक्षित होती है। ये कार्यक्रम छात्रों की उद्यमशीलता की भावना का पोषण करते हैं और उन्हें पेशेवर दुनिया में सफलता के लिए मूल्यवान कौशल और नेटवर्क प्रदान करते हैं। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper