उत्तर प्रदेश

विकास से संबंधित विभागों में आई0जी0आर0एस0 व सीएम डैशबोर्ड पर डी एवं ई ग्रेड प्राप्त करने वाले विभागों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

बरेली, 23 नवम्बर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल विकास से संबंधित विभागों में आई0जी0आर0एस0 व सीएम डैशबोर्ड पर डी एवं ई ग्रेड प्राप्त करने वाले विभागों की समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने आई0जी0आर0एस0 तथा सीएम डैशबोर्ड पर डी एवं ई ग्रेड पाने वाले विभागों के कारणों की विस्तार से समीक्षा की और निर्देश दिये कि यदि अप्रात्र लोग बार-बार किसी योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आईजीआरएस डालते हैं तो शासन से निर्देश लेकर स्पेशल क्लोजर लगाया जाये।

जिलाधिकारी को समाज कल्याण अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि असंतोषजनक फीडबैक के कारण श्रेणी खराब है। उन्होंने बताया कि पेंशन अप्रूव्ड कर दी गयी है और इसके उपरांत शासन स्तर से ही धनराशि लाभार्थी के खाते में आयेगी। जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि ऐसे प्रकारणों में भी स्पेशल क्लोजर लगाया जाये, जिसमें विभागीय अधिकारी की ओर से कोई कार्यवाही लम्बित नहीं है। इसी प्रकार कृषि रसायन, श्रम सम्मान निधि, हाउस टैक्स आदि के विषय में भी समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने आईजीआरएस के संबंध में भ्रामक सूचना देने पर सहायक अभियंता आवास विकास का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने ड्रग वेयर हाउस, मीरगंज में सीएनडीएस द्वारा पुलिस विभाग हेतु अनावासीय भवनों के निर्माण, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत टैंक निर्माण कार्य आदि की विस्तार से समीक्षा करते हुये निर्माण कार्यों में आ रही बाधाओं का दूर करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने फरीदपुर में सेतु निर्माण की समीक्षा के दौरान सेतु निगम द्वारा अवगत कराया गया कि पहले रेलवे वाले डिजाइन बनायेगें, उसके आधार पर हमारी डिजाइन बनेगी तब ओवरब्रिज का कार्य शुरू होगा। जिस पर जिलाधिकारी ने रेलवे के अभियंता व सेतु निगम दोनों को बुलाकर मामले को जानने और निस्तारण कराने के निर्देश दिये।

विकास खण्ड शेरगढ़ में कस्तूरबा गांधी विद्यालय में निर्माण कार्य में बाधक विद्युत लाइन को लेकर जिलाधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारी को निरीक्षण कर स्थिति से मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी को राजकीय निर्माण निगम द्वारा अवगत कराया गया कि अभी राजकीय आईटीआई फरीदपुर का ड्राइंग फाइनल नहीं हुआ है जो कि लखनऊ से फाइनल होगी, इसी कारण कार्य शुरू नहीं हुआ है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, परियोजना निदेशक तेजवंत सिंह, डीसी मनरेगा हसीब अंसारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper