उत्तर प्रदेश

श्रावण मास में कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने तथा शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली, 04 जुलाई। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल श्रावण मास में कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने तथा शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से बैठक विकास भवन स्थित सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी त्यौहार मनाया जाये, उसमें खुशियां बरकरार रहनी चाहिए, आपसी रंजिश या ईगो के चक्कर में पड़ कर अपनी खुशियों को खत्म ना करें, शांति और आनन्द के माहौल में त्यौहार मनाया जाये।

बैठक में कावड़ यात्रा के मार्गों को गड्ढा मुक्त करने, विद्युत लाइन ठीक कराने तथा मार्गों पर प्रकाश की व्यवस्था इत्यादि कराए जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये गये।

बैठक में जिलाधिकारी ने पूर्व में दिये गये आदेशों के अनुपालन जिसके अन्तर्गत कावड़ यात्राओं के दृष्टिगत सम्बंधित अधिकारियों को कावड़ के रुटों का निरीक्षण कर मार्गों की स्थिति तथा विद्युत सम्बंधी स्थिति जैसे- जर्जर/झूलते हुये तार, विद्युत पोलों की खराब स्थिति तथा कानून व्यवस्था सम्बन्धी बिन्दुओं की विस्तार से चर्चा की गयी और आज बैठक में कावड़ यात्रा आयोजकों द्वारा बतायी गयी समस्या का निस्तारण कावड़ यात्रा आरम्भ होने पूर्व किये जाने के निर्देश दिये गये।

बैठक में जिलाधिकारी ने कावड़ यात्रा मार्गों के दुरुस्तीकरण सहित मार्ग से शीशे की नुकीली वस्तुएं, नुकीले पत्थर आदि हटवाये जाने के भी निर्देश दिये। कावड़ यात्रा में चलने वाले डीजे निर्धारित ऊंचाई व चौड़ाई के रखने तथा उसकी आवाज मानक के अनुरूप रखने के निर्देश दिये। वन विभाग को निर्देश दिये गये कि कावड़ यात्रा के मार्गों पर यदि पेड़ की टहनी झुक गयी है व पेड़ टूट गया है तो समय रहते काटने या हटाने का कार्य कर लें। रात्रि के समय भी कावड़िएं यात्रा करते हैं उक्त के दृष्टिगत ऐसे क्षेत्र जहां पर प्रकाश की कमी हो वहां नगर क्षेत्र में नगर निगम तथा ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायतों द्वारा लाइट की व्यवस्था की जाये। खाद्य सुरक्षा की दृष्टि से खाद्य पदार्थों की जांच करने, दुकानों पर निर्धारित रेट लिस्ट लगवाने, कावड़ यात्रा के मार्ग पर खुले में मांस ना बेचने तथा स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

बैठक में श्रावण माह में शिव मंदिरों पर आयोजित होने वाले मेलों जिसमें एक लाख से अधिक की संख्या में श्रद्धालुगण आते हैं। वहां मेला आयोजकों से अधिकारियों द्वारा वार्ता करके सीसीटीवी कैमरा, एनाउन्समेंट सिस्टम, इमरजेंसी द्वार, शौचालय आदि की व्यापक व्यवस्था करवाये जाने के निर्देश दिये गये।

बैठक में अपील की गयी कि कावड़ यात्रा में शस्त्र प्रदर्शन ना किया जाये और सफल आयोजन हेतु प्रशासन का सहयोग किया जाये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी विश्राम सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, नगर मजिस्ट्रेट राजीव कुमार शुक्ला, एसपी यातायात, एसपी सिटी, एसपी देहात, अपर नगर आयुक्त, समस्त उपजिलाधिकारी/पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper