Friday, October 18, 2024
Latest:
उत्तर प्रदेश

सोनभद्र के बिड़ला विद्या मंदिर इण्टर कालेज म्योरपुर में छात्रों के साथ गम्भीर विषय वस्तु पर परिचर्चा

सोनभद्र, जनपद के म्योरपुर कस्बे में स्थित बिड़ला विद्या मंदिर इंटर कालेज में शनिवार को “संविधान के मूल तत्वों और लोकतंत्र में आम जनता का अधिकार और कर्तव्य” को लेकर परिचर्चा का आयोजन प्रधानाचार्य दया शंकर विश्वकर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। परिचर्चा में मुख्य वक्ता महाराष्ट्र के वर्धा में किसान आंदोलन से जुड़े प्रख्यात गांधी विचारक और चिंतक अविनाश काकडे़ ने भारतीय संविधान में वर्णित विभिन्न अनुसूचियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 15 के अनुसार धर्म, वंश, जाति, लिंग और जन्म स्थान आदि के आधार पर भेदभाव नहीं किया जायेगा।
संविधान में 6 से 14 वर्ष के बच्चों को शिक्षा का अधिकार मिला हुआ है, और सभी जाति, धर्म, अमीर-गरीब को 18 वर्ष होने पर मतदान का अधिकार मिला है। सभी को अपनी बातों को रखने के लिए अभिव्यक्ति की आज़ादी है। लोक तंत्र का मतलब जनता के लिए जनता द्वारा चुनी हुई सरकार जो हमे मूलभूत आवश्यकताओं को मुहैया कराते हुए आर्थिक, सामाजिक,शैक्षणिक विकास में सहायता करे। वहीं हमें संविधान में प्रदत्त अधिकारों के साथ नागरिक कर्तव्य का भी बोध होना चाहिए।उन्होंने कहा कि पुरुषो और महिलाओं को समान अधिकार है। आगे उन्होंने कहा कि हमारा देश सभी धर्मो जातियों को एक समान जीवन जीने का अधिकार देता है।
हमें भेदभाव रहित समाज निर्माण करना चाहिए जहां समाज में कटुता ना रहे और सभी लोग प्रेम से रहकर जीवन यापन कर सकें। प्रधानाचार्य श्री विश्वकर्मा ने कहा कि छात्र जीवन बहुत ही बहुमूल्य होता है हमे क्या बनना है यह किशोर उम्र में तय कर लेना चाहिए। शिक्षा से ही आपका भविष्य निर्मित होता है इसलिए पढा़ई को प्रथम वरीयता देना चाहिए।
परिचर्चा में विमल सिंह, इन्दू बाला, शिवशरन सिंह, गौरी शंकर सरपंच, महेन्द्र पाठक, पी० एस मिश्रा, विनय सिंह, श्रवण कुमार,अखिलेश सिंह, मनोज यादव, धर्मेन्द्र, सन्तोष ,मंजू कुमारी सहित विद्यालय की छात्र- छात्राऐं व शिक्षक उपस्थित रहे।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper